scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

नोएडा के लोगों के लिए गुड न्यूज! बॉटेनिकल गार्डन से पंचशील कॉलेज तक चलेगी मेट्रो, यहां बनेंगे 8 स्टेशन

Noida Metro: नोएडा मेट्रो की एक्वा लाइन के विस्तार को आज यूपी सरकार द्वारा मंजूरी दी गई है, जो कि दिल्ली एनसीआर और नोएडा में सफर करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | June 25, 2024 20:02 IST
नोएडा के लोगों के लिए गुड न्यूज  बॉटेनिकल गार्डन से पंचशील कॉलेज तक चलेगी मेट्रो  यहां बनेंगे 8 स्टेशन
Noida Metro: नोएडा मेट्रो को लेकर UP सरकार का बड़ा फैसला (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

Noida Metro Expansion: नोएडा मेट्रो से सफर करने वालों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नोएडा मेट्रो के नए एक्वा लाइन कॉरिडोर को अपनी हरी झंडी दिखा दी है। यह एक्वा लाइन नोएडा के सेक्टर 142 से बॉटेनिकल गार्डन तक बनाई जाएगा, जिसकी लंबाई 11.56 किलोमीटर होगी। इस यह लाइन दिल्ली मेट्रो और नोएडा की एक्वा लाइन मेट्रो को जोड़ेगी, जिससे रोजाना सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

Advertisement

एक्वा लाइन एक्सपेंशन प्रोजेक्ट के तहत नोएडा के सेक्टर 142 में एक बड़ा इंटरचेंज बनाया जाएगा। इस नए मेट्रो कॉरिडोर में कुल 8 स्टेशन बनाए जाएंगे। इस मेट्रो रूट पर स्टेशन तैयार करने में करीब 2254 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च आएगा।

Advertisement

दिल्ली से ग्रेटर नोएडा के बीच सुधरेगी कनेक्टिविटी

यूपी सरकार द्वारा पास इस मेट्र प्रोजेक्ट के तहत सेक्टर 142 से बॉटनिकल गार्डन तक नए कॉरिडोर का निर्माण होगा। इससे कनेक्टिविटी और बेहतर हो सकती है। इस मेट्रो परियोजना से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोगों का ज्यादा फायदा होगा और इनके लिए दिल्ली की कनेक्टिविटी सुधरेगी।

गौरतलब है कि सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन तक बनने वाले 11.56 किमी लंबे नए मेट्रो कॉरिडोर पर काम तेजी के साथ चल रहा है और इसके लिए नोएडा अथॉरिटी भी फंड रिलीज करने वाली है। वहीं योगी सरकार द्वारा प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलने के बाद अब इसका काम और तेजी से आगे बढ़ सकता है।

Advertisement

आखिरी फेज में है डीपीआर

रिपोर्ट बताती हैं कि प्रोजेक्ट का डीपीआर अपने आखिरी फेज में हैं और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने इसे लगभग पूरा कर लिया है। यह मंजूरी के लिए अथॉरिटी की मीटिंग में पेश होगा, और पास होते ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

Advertisement

कितने बनेंगे नए स्टेशन

सेक्टर-142 से बॉटेनिकल गार्डन तक बनने वाले नए मेट्रो कॉरिडोर के तहत 8 स्टेशन बनाए जाएंगे। इसमें बॉटेनिकल गार्डन, से लेकर नोएडा सेक्टर-44, नोएडा ऑफिस (सेक्टर-96 नोएडा प्राधिकरण दफ्तर), नोएडा सेक्टर-97, नोएडा सेक्टर-105, नोएडा सेक्टर-108, नोएडा सेक्टर-93 और पंचशील बालक इंटर कॉलेज स्टेशन होंगे। इसके अलावा मेट्रो के दोनों तरफ फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो