scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

अबरार से अभिषेक और रजिया से रानी... इंदौर में 20 मुस्लिमों की रीति रिवाज से साथ हुई 'घर वापसी'

पाटीदार समाज की धर्मशाला में धर्म परिवर्तन कराने वाले पंडितों ने सभी को गोमूत्र, मिट्टी और 10 नदियां के जल से स्नान कराया। इसके बाद उनको भगवा वस्त्र पहनाया गया और खजराना गणेश मंदिर लाया गया।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: June 28, 2024 14:03 IST
अबरार से अभिषेक और रजिया से रानी    इंदौर में 20 मुस्लिमों की रीति रिवाज से साथ हुई  घर वापसी
घर वापसी करने से पहले सभी मुस्लिम सदस्यों ने हिंदू धर्म के बारे में पूरी जानकारी ली थी। (फाइल फोटो)
Advertisement

मध्य प्रदेश के इंदौर में आयोजित एक बड़े समारोह में कई मुस्लिमों ने हिंदू धर्म को अपना लिया। इस दौरान सभी लोगों ने अपने मुस्लिम नाम बदल कर हिंदू वाले नाम भी कर लिये। इस सामूहिक धर्म परिवर्तन समारोह से पहले धर्मपरिवर्तन कराने वाले सभी मुस्लिम लोगों का पूरी वैदिक विधि और मंत्रोच्चार के बीच प्रक्रिया कराई गई। पाटीदार समाज की धर्मशाला में धर्म परिवर्तन कराने वाले पंडितों ने गोमूत्र, मिट्टी और 10 नदियां के जल से स्नान कराया। इसके बाद उनको भगवा वस्त्र पहनाया गया और खजराना गणेश मंदिर लाया गया। धर्म परिवर्तन करने वालों ने पहले हिंदू धर्म के बारे में पूरी जानकारी ली, शास्त्रों का अध्ययन किया, इसके बाद इसको अपनाने का निर्णय लिया।

Advertisement

धर्म परिवर्तन कार्यक्रम का आयोजन खजराना गणेश मंदिर में किया गया। इसमें 12 पुरुष और 8 महिलाएं शामिल थे। इनमें से एक खजराना के हैं और बाकी लोग अन्य जिलों के हैं। इससे दो महीने पहले अप्रैल में आठ लोगों ने इसी मंदिर में धर्म परिवर्तन कर घर वापसी की थी। उनमें से हैदर नाम के एक मुस्लिम शख्स ने सनातन धर्म में वापसी पर अपना नाम हरि कर लिया था। इसको लेकर कुछ मुस्लिमों ने उनके घर पर हमला कर विरोध भी जताया था।

Advertisement

जिन लोगों ने धर्म परिवर्तन किया है, उनके नाम अब बदल गये हैं। इनमें से रजाक सय्यद से रोहित, रइस से राजू, रहमान से हीरालाल, मुबारिक से मनीष, मेहरून से ममता, कालू खां से करुलाल, रुकैया से रुक्मणि आदि कर लिया। इसी तरह अन्य लोगों ने भी अपने नाम बदल लिये हैं। निलोफर शेश से निकिता, अक्षां शेख से आकांक्षा, अंजुम शाह से आरती, अबरार से अभिषेक, जमीला बी से जमना बाई, रईस खान से अर्पित, सुरैया बी से पूजा, जरीना बी से जानवी, रजिया से रानी, शमीम शाह से शानू, और जाकिर से राहुल नाम रखे गये हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो