scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Madhya Pradesh: भोपाल के मंत्रालय भवन में लगी भीषण आग, कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर राख

जैसे ही आग लगने की सूचना मिली, तुरंत अफरा तफरी मच गई और लोगों को इमारत से बाहर निकाला गया।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: March 09, 2024 16:59 IST
madhya pradesh  भोपाल के मंत्रालय भवन में लगी भीषण आग  कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर राख
भोपाल के मंत्रालय भवन में आग लगी। (ANI PHOTO)
Advertisement

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित मंत्रालय भवन में भीषण आग लग गई। यह आग मंत्रालय की चौथी मंजिल पर लगी। इस दौरान दमकल की कई गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं और आग बुझाने में जुटी हुई है। जैसे ही आग लगने की सूचना मिली, तुरंत अफरा तफरी मच गई और लोगों को इमारत से बाहर निकाला गया।

कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर खाक

हालांकि आग कैसे लगी है इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आ रही है। लेकिन बताया जा रहा है कि कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जलकर खाक हो गए हैं। आग लगने की खबर घटना पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि वल्लभ भवन की पुरानी बिल्डिंग की तीसरी मंजिल पर आग लगी है। उन्होंने कहा कि मैंने खबर के आधार पर कलेक्टर और मुख्य सचिव से इसकी निगरानी के लिए कहा है और जानकारी इकट्ठा करने के लिए कहा है।

Advertisement

मोहन यादव ने कहा कि आग पर काबू पा लिया गया है। यह घटना दोबारा ना हो, इसके लिए जरूरी दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड को एफडीआरएफ की भी मदद लेनी पड़ी। भोपाल एयरपोर्ट से आई फायर ब्रिगेड की स्पेशल फोम केमिकल स्प्रे से आग बुझाने की कोशिश की गई।

बता दें कि मंत्रालय में मुख्यमंत्री का कार्यालय भी होता है। इसे वल्लभ भवन के नाम से जाना जाता है। पांचवें मंजिल पर मुख्यमंत्री का ऑफिस होता है। शनिवार सुबह 9:30 बजे मंत्रालय के गेट नंबर पांच और छह के मध्य सफाई कर रहे कर्मचारियेां ने मंत्रालय की पुरानी बिल्डिंग की तीसरी मंजिल से धुआं उठता देख सुरक्षाकर्मियों को सूचना दी।

Advertisement

इससे पहले जून 2023 में मध्य प्रदेश के भोपाल स्थित सतपुड़ा भवन में आग लगी थी। यहां भी कई महत्वपूर्ण सरकारी फाइलें जलकर खाक हो गई थी। इस आगजनी में 12000 से अधिक फाइलें जलकर खाक हो गई थी। मतलब राज्य के निदेशालय के लगभग 80 फीसदी दस्तावेज जलकर खाक हो गए थे। हालांकि इस दौरान किसी को चोट नहीं आई थी और सभी ने बाहर निकलकर अपनी जान बचा ली गई थी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो