scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Elections: कूच बिहार की यात्रा रद्द करें पश्चिम बंगाल के राज्यपाल, चुनाव आयोग ने दी सलाह

Lok Sabha Elections: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस चुनाव आयोग ने सलाह दी है कि वह कूच बिहार ना जाएं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: April 17, 2024 18:30 IST
lok sabha elections  कूच बिहार की यात्रा रद्द करें पश्चिम बंगाल के राज्यपाल  चुनाव आयोग ने दी सलाह
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस (photo by PTI)
Advertisement

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस को 18 और 19 अप्रैल को उत्तरी बंगाल के कूच बिहार की यात्रा रद्द करने की सलाह दी है। चुनाव आयोग ने कहा है कि पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होना है और इससे पहले इलाके में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू है, ऐसे में उनका दौरा चुनाव के मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन होगा।

दरअसल चुनाव आयोग के नियम यह कहते हैं कि मतदान से 48 घंटे पहले पहले मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू हो जाता है और इस दौरान किसी तरह का प्रचार-प्रसार नहीं किया जा सकता है।

Advertisement

चुनाव आयोग यह नियम स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए ज़रूरी होते हैं। इसके अलावा यह इसलिए भी ज़रूरी है कि वीआईपी या नेताओं की आवाजाही सुरक्षा बलों के काम को ना बढ़ाए।

TMC ने EC को लिखा था पत्र

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की टीएमसी ने चुनाव आयोग (EC) को एक पत्र लिखा था जिसके बाद चुनाव आयोग ने राज्यपाल सीवी आनंद बोस को यह सलाह दी है। टीएमसी ने पत्र में लिखा था कि 19 अप्रैल को कूच बिहार में मतदान होना है ऐसे में उनका (राज्यपाल) वहां जाना मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट के तहत गलत है।

कूच बिहार 2019 में भाजपा द्वारा राज्य में जीती गई 18 सीटों में से एक सीट है। जहां पहले चरण में मतदान होना है। तीन दशकों से अधिक समय तक फॉरवर्ड ब्लॉक का गढ़ रही यह सीट अब भाजपा का गढ़ हो गई। 2021 में तृणमूल की प्रचंड जीत के बीच इसकी सात विधानसभा सीटों में से छह ने भाजपा को बहुमत दिया था।

Advertisement

अब बीजेपी ने एक बार फिर इस सीट से जीतने के लिए पूरा दमखम लगा रहा है। बीजेपी राजबंशी समुदाय के मतदाताओं के प्रभुत्व वाली इस सीट को बरकरार रखने की कोशिश कर रही है। पार्टी ने इस सीट से अपने मौजूदा विधायक निशिथ प्रमाणिक को मैदान में उतारा है, जो इस ही समुदाय का हिस्सा हैं। गौरतलब है कि पिछले कुछ वक्त में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल सीवी आनंद बोस के बीच रिश्ते काफी तीखे रहे हैं और नौक-झोक देखी गई है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो