scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

शेरनी 'सीता' को शेर 'अकबर' के साथ रखने पर मचा हंगामा, हिंदू संगठन ने कहा- यह अपमान है, कोर्ट पहुंचा मामला

पश्चिम बंगाल के सफारी पार्क में शेरनी 'सीता' को शेर 'अकबर'को एक साथ रखने पर विवाद हो गया है। मामले को लेकर विश्व हिंदू परिषद (VHP) हाईकोर्ट पहुंचा है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Jyoti Gupta
कोलकाता | Updated: February 17, 2024 19:13 IST
शेरनी  सीता  को शेर  अकबर  के साथ रखने पर मचा हंगामा  हिंदू संगठन ने कहा  यह अपमान है  कोर्ट पहुंचा मामला
शेरनी 'सीता' को शेर 'अकबर'। (Demo Photo-freepik)
Advertisement

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी से हैरान करने वाली खबर सामने आई है। यहां सफारी पार्क में शेरनी 'सीता' को शेर 'अकबर' के साथ रखने पर बवाल मचा गया है। हिंदू संगठन ने इस अपमान बताया है। नतीजन अब यह मामला कोर्ट पहुंच गया है। मामले के खिलाफ विश्व हिंदू परिषद (VHP) कलकत्ता हाईकोर्ट पहुंचा है। विहिप ने सिलीगुड़ी के सफारी पार्क के एक ही बाड़े में 'सीता' नाम की शेरनी के साथ 'अकबर' नाम के शेर को रखने के पश्चिम बंगाल वन विभाग को चुनौती दी है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने सिलीगुड़ी के सफारी पार्क में एक ही बाड़े में 'सीता' नाम की शेरनी के साथ कथित तौर पर 'अकबर' नाम के शेर को रखने के पश्चिम बंगाल वन विभाग के कदम को चुनौती देते हुए कलकत्ता हाईकोर्ट का रुख किया है।

Advertisement

कलकत्ता हाईकोर्ट पहुंचा मामला

विश्व हिंदू परिषद की बंगाल शाखा ने 16 फरवरी को जलपाईगुड़ी में कलकत्ता हाईकोर्ट की सर्किट बेंच का दरवाजा खटखटाया। मामले की सुनवाई 20 फरवरी (मंगलवार) को होगी।

मामले में राज्य के वन विभाग के अधिकारियों और बंगाल के सफारी पार्क के निदेशक को पक्षकार बनाया गया है। विवाद पर वन विभाग ने कहा कि शेरों को हाल ही में त्रिपुरा के सिपाहीजला प्राणी उद्यान से लाया गया था। वे 13 फरवरी को सफारी पार्क में पहुंचे थे मगर उनका नाम नहीं बदला गया था।

Advertisement

दरअसल, दक्षिणपंथी संगठन इस बात से नाराज है कि अकबर एक मुगल सम्राट था और मां'सीता' हिंदू देवी के रूप में पूजनीय हैं। रिपोर्ट के अनुसार, VHP ने तर्क दिया है कि राज्य के वन विभाग ने शेरों को ये नाम दिए। इसके बाद 'सीता' को 'अकबर' के साथ रखना हिंदुओं के लिए अपमानजनक है। संगठन ने शेरनी का नाम बदलने की मांग की है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो