scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

JNU में छात्र संघ चुनाव से पहले दो पक्षों में बवाल, ABVP के कई सदस्य हुए घायल, जानिए पूरा मामला

JNU में चुनाव से पहले दो गुटों में हिंसक झड़प हो गई। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Jyoti Gupta
नई दिल्ली | Updated: February 10, 2024 10:06 IST
jnu में छात्र संघ चुनाव से पहले दो पक्षों में बवाल  abvp के कई सदस्य हुए घायल  जानिए पूरा मामला
JNU में झड़प। (Express file photo by Tashi Tobgyal)
Advertisement

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU ) में छात्र संघ चुनाव से पहले दो गुटों में हिंसक झड़प देखने को मिली। चुनाव से पहले मीटिंग में शामिल होने के लिए सदस्य एकत्र हुए थे। मीटिंग के दौरान शुक्रवार देर रात अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ( ABVP) और वाम दल समर्थक समूहों के बीच झड़प हो गई, जिसमें दोनों पक्षों ने अपने कुछ सदस्यों के घायल होने का दावा किया है। दोनों पक्षों ने इस झड़प के लिए एक-दूसरे पर आरोप लगाए हैं जबकि जेएनयू प्रशासन ने अभी इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

परिसर में 2024 के जेएनयू छात्र संघ चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग के सदस्यों को चुनने के लिए साबरमती ढाबे पर विश्वविद्यालय आम सभा की बैठक (यूजीबीएम) बुलायी गई थी। इस दौरान छात्र समूहों के बीच झड़प हो गई। वाम दल से संबद्ध ‘डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स फेडरेशन’ (DSF ) ने आरोप लगाया कि एबीवीपी के सदस्य मंच पर चढ़ गए और उन्होंने परिषद के सदस्यों तथा वक्ताओं के साथ धक्का-मुक्की की।

Advertisement

छात्रों ने फेंका पानी

सोशल मीडिया पर दोनों समूहों द्वारा शेयर की गई वीडियो में एबीवीपी और जेएनयू छात्र संघ के सदस्यों को नारेबाजी के बीच बहस करते हुए देखा जा सकता है। जबकि विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मी स्थिति को काबू में करने की कोशिश में लगे दिखाई दिए। ‘स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया’ ने दावा किया कि जेएनयूएसयू अध्यक्ष आइशी घोष पर एबीवीपी के छात्रों ने हमला किया और झड़प के दौरान उन पर पानी फेंका।

एक बयान में कहा गया है, ‘‘जेएनयूएसयू की अध्यक्ष आइशी घोष के साथ एबीवीपी के गुंडों ने बदसलूकी की और उन पर हमला किया। उन्हें घोष पर पानी फेंकते हुए देखा जा सकता है। जेएनयू की एक महिला छात्र के साथ इस तरह का अपमानजनक बर्ताव किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।’’ अभी इन दावों पर घोष की प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

दक्षिणपंथी छात्र समूह ने आरोप लगाया कि डीएसएफ कार्यकर्ताओं ने एबीवीपी के जेएनयू सचिव विकास पटेल पर हमला किया। उन्होंने कहा कि झड़प के दौरान निजी दुश्मनी के तहत एक अन्य छात्र प्रशांत बागची से भी मारपीट की गई। एबीवीपी ने आरोप लगाया कि एमए अंतिम वर्ष के छात्र प्रफुल्ल पर एक धारदार हथियार से हमला किया गया।

Advertisement

उसने यह भी दावा किया कि वामपंथी समूहों के छात्रों ने बीए पर्शियन के एक दिव्यांग छात्र दिव्यप्रकाश के साथ भी मारपीट की क्योंकि वह एबीवीपी का समर्थन कर रहा था। यूजीबीएम में निर्वाचन आयोग के सदस्यों के चुनाव में वोट डालने के लिए जेएनयू परिसर के साबरमती ढाबे पर बड़ी संख्या में छात्र एकत्रित हुए थे। देखना है कि मामले पर यूनिवर्सिटी की तरफ से क्या प्रतिक्रिया मिलती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो