होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

लोकसभा नतीजों के बाद मुश्किल में फंसे अल्ताफ बुखारी, विधानसभा चुनाव में कर सकते हैं गुलाम नबी आजाद-सज्जाद लोन के साथ गठबंधन

जेकेएपी की स्थापना बुखारी ने 2019 में पीडीपी नेतृत्व से अनबन के बाद मार्च 2020 में की थी। उनके आलोचकों का दावा है कि भाजपा ने बुखारी का समर्थन किया।
Written by: बशारत मसूद | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: July 02, 2024 10:04 IST
जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के प्रमुख अल्ताफ बुखारी (Express file photo by Shuaib Masoodi)
Advertisement

जम्मू कश्मीर में इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। हाल के लोकसभा चुनावों में अपने खराब प्रदर्शन के कारण पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के पूर्व नेता और अल्ताफ बुखारी के नेतृत्व वाली जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी (JKAP) विधानसभा चुनावों में अस्तित्व के लिए संघर्ष करती दिख रही है। यह उनके जम्मू-कश्मीर की राजनीति में प्रासंगिक बने रहने का आखिरी मौका होगा। 2020 में बनी JKAP को जम्मू कश्मीर की राजनीति में हमेशा से भाजपा के करीब देखा गया है।

जेकेएपी ने युवा और महिला विंग सहित अपने फ्रंटल संगठनों को पिछले हफ्ते भंग कर दिया। JKAP दो लोकसभा सीटों (श्रीनगर और अनंतनाग-राजौरी) के अंतर्गत आने वाले 36 विधानसभा क्षेत्रों में से किसी में भी बढ़त हासिल करने में विफल रही। 9 विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी दूसरे नंबर पर रही।

Advertisement

पार्टी के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा, "अगर कोई जेकेएपी नेता इस्तीफा देता है, तो इसे एक नेता के रूप में देखा जाना चाहिए, न कि पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी के रूप में। इसीलिए फ्रंटल संगठनों को भी भंग कर दिया गया है।" जेकेएपी के एक अन्य सूत्र ने कहा कि पार्टी अपनी संरचना और छवि को नया रूप देने की प्रक्रिया में है। सूत्र ने कहा, "पार्टी के भीतर ऐसी आवाज़ें हैं जो कहती हैं कि बीजेपी टैग से मदद नहीं मिली। हम विधानसभा चुनाव से पहले कुछ बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं।"

अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के केंद्र के अगस्त 2019 के फैसले को बरकरार रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल दिसंबर में अपने फैसले में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए 30 सितंबर 2024 की समय सीमा तय की थी। इस बीच ऐसा लगता है कि जेकेएपी अपने भाजपा समर्थक टैग को हटाने की कोशिश कर रही है। बुखारी ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी जन-समर्थक एजेंडे पर केंद्रित है। उन्होंने कहा कि जेकेएपी का किसी अन्य राजनीतिक संगठन के साथ कोई जुड़ाव या गठबंधन नहीं है।

जेकेएपी की स्थापना बुखारी ने 2019 में पीडीपी नेतृत्व से अनबन के बाद मार्च 2020 में की थी। उनके आलोचकों का दावा है कि भाजपा ने बुखारी का समर्थन किया। पीडीपी के संस्थापक सदस्य गुलाम हसन मीर के साथ बुखारी को अपनी पार्टी के कई पूर्व सहयोगियों का समर्थन प्राप्त हुआ। पार्टी ने 2020 के जिला विकास परिषद (DDC) चुनावों में खराब प्रदर्शन किया और 280 में से केवल 12 सीटें जीतीं। लोकसभा चुनावों से पहले जेकेएपी ने कई वरिष्ठ नेताओं को अपने पाले में कर लिया, जिनमें कई विधायक और मंत्री भी शामिल थे। बुखारी की असली परीक्षा लोकसभा चुनाव थे।

इन चुनावों में उसके दोनों लोकसभा उम्मीदवारों (मोहम्मद अशरफ मीर, श्रीनगर सीट और जफर इकबाल मन्हास, अनंतनाग-राजौरी सीट) की जमानत जब्त हो गई। इसके अलावा इन खबरों के बीच जेकेएपी में खतरे की घंटी बजने लगी है कि लोकसभा चुनाव में हार के बाद भाजपा पार्टी को अपना समर्थन देने पर पुनर्विचार करेगी। उसके कई नेताओं ने दूसरे विकल्पों पर भी विचार करना शुरू कर दिया है। हालांकि जेकेएपी, गुलाम नबी आज़ाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी (DPAP) और सज्जाद लोन की पीपुल्स कॉन्फ्रेंस विधानसभा चुनाव के लिए हाथ मिला सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Jammu and KashmirKashmirLoksabha
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement