scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

मछुआरों के लिए रेड अलर्ट, लोग रहे सावधान… मुंबई में आज रात समुद्र में उठेंगी ऊंची लहरें

बीएमसी के मुताबिक शनिवार सुबह 11.30 बजे से शुरू हुईं लहरें रविवार रात 11.30 बजे तक 0.5-1.5 मीटर की ऊंचाई तक उठने वाली लहरें मुंबई के तटों से टकराएंगी।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: May 05, 2024 11:41 IST
मछुआरों के लिए रेड अलर्ट  लोग रहे सावधान… मुंबई में आज रात समुद्र में उठेंगी ऊंची लहरें
मुंबई में ऊंची लहरें आने की संभावना जताई गई है। (Representational/File photo)
Advertisement

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने मुंबई में अगले 36 घंटों में ऊंची लहरें आने की संभावना जताई है। BMC ने शनिवार को चेतावनी जारी करते हुए नागरिकों से रविवार रात तक समुद्र तट पर जाने से बचने की अपील की है। बीएमसी के मुताबिक शनिवार सुबह 11.30 बजे से शुरू हुईं लहरें रविवार रात 11.30 बजे तक 0.5-1.5 मीटर की ऊंचाई तक उठने वाली लहरें मुंबई के तटों से टकराएंगी।

Advertisement

लाइफगार्ड और मार्शल तैनात किए गए

बीएमसी ने कहा कि उसे भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) और राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान (NIO) ने इस बारे में सतर्क कर दिया है। नागरिक अधिकारियों ने कहा कि एहतियात के तौर पर लोगों को समुद्र में प्रवेश करने से रोकने के लिए समुद्र तट से सटे कई स्थानों पर लाइफगार्ड और मार्शल तैनात किए गए हैं।

Advertisement

एक अधिकारी ने कहा, "कई निचले इलाकों में निवासियों को अगले 36 घंटों के लिए अस्थायी रूप से ट्रांसफर करने के लिए कहा गया है। नगर निगम के स्कूलों और सामुदायिक हॉलों में अस्थायी रूप से आवास के वैकल्पिक साधनों की व्यवस्था की गई है।

अधिकारियों ने कहा कि मछुआरा समुदाय के सदस्यों से यह सुनिश्चित करने के लिए संपर्क किया गया है कि टकराव और क्षति को रोकने के लिए उनकी नौकाओं और जहाजों को चट्टानी तटों से सुरक्षित दूरी पर रखा जाए। बता दें कि गर्मी की छुट्टियों के मौके पर समुद्र तटों पर पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अतिरिक्त सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। तटीय क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों से भी ऊंची लहरों के कारण उचित सावधानी बरतने का आग्रह किया गया है।

Advertisement

मरीन ड्राइव पर घूमने जाते हैं हजारों लोग

बता दें कि मुंबई में मरीन ड्राइव है, जहां लोग घूमने के लिए जाते हैं। ये मुंबई में एक प्रसिद्ध जगह है। मरीन ड्राइव काफी खूबसूरत जगह हैं और इसकी खूबसूरती रात में और बढ़ जाती है। मरीन ड्राइव को क्वीन्स नेकलेस के नाम से जाना जाता है। जो भी मुंबई घूमने जाता है वह मरीन ड्राइव जरूर जाता है। ऐसे में बीएमसी ने लोगों से आग्रह किया है कि वो मरीन ड्राइव न जाए।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो