scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Gyanvapi Case: व्यास जी तहखाने में पूजा पर रोक की मांग पर 12 फरवरी को होगी सुनवाई, मुस्लिम पक्ष को नहीं मिली राहत

Gyanvapi Case: व्यास जी के तहखाने में पूजा के कोर्ट के आदेश के खिलाफ मुस्लिम पक्ष हाईकोर्ट पहुंचा है। मुस्लिम पक्ष ने इस तहखाने को मस्जिद का ही हिस्सा बताया है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: February 07, 2024 16:31 IST
gyanvapi case  व्यास जी तहखाने में पूजा पर रोक की मांग पर 12 फरवरी को होगी सुनवाई  मुस्लिम पक्ष को नहीं मिली राहत
ज्ञानवापी मस्जिद (ANI)
Advertisement

Vyas Ji Tehkhana Puja: वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में स्थित व्यास जी के तहखाने में जिला कोर्ट के आदेश का बाद पूजा अर्चना जारी है। इस फैसले के खिलाफ मुस्लिम पक्ष ने हाईकोर्ट में अपील कर पूजा पर रोक लगाए जाने की मांग की है। इस मामले में मुस्लिम पक्ष को बुधवार को कोर्ट से राहत नहीं मिली। इस मामले में बुधवार को सुनवाई टल गई। इस मामले में 12 फरवरी को सुनवाई होगी।

डीएम को रिसीवर नियुक्त करने के आदेश को चुनौती

मुस्लिम पक्ष की ओर से इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर जिला जज के 17 जनवरी के उस आदेश को चुनौती दी गई है जिसमें डीएम को रिसीवर नियुक्त किया गया था। इस मामले में मुस्लिम पक्ष की ओर से दलीलें पेश हो चुकी है। हिंदू पक्ष को सुनने के बाद कोर्ट आज इस मामले में अपना फैसला सुना सकता है। दूसरी तरह जिला कोर्ट में राखी सिंह द्वारा एक याचिका दाखिल की गई जिसमें ज्ञानवापी मस्जिद से सभी तहखानों के एएसआई सर्वे की मांग की गई है। इस मामले में 15 फरवरी को सुनवाई होगी।

Advertisement

मुस्लिम पक्ष का कहना है जिन तहखानों के सर्वे की मांग की जा रही है वह मस्जिद का हिस्सा है। इस पर हिंदू पक्ष का कहना है कि 1993 में सिर्फ कानून व्यवस्था के मद्देनजर वहां ताला लगाया गया है। इससे कोई जगह किसी से अधिकार में नहीं आती है। मुस्लिम पक्ष ने इस मामले में हिंदू पक्ष से मालिकाना कह के दस्तावेज प्रस्तुत करने को कहा।

जज ने कहा कि अगर मुस्लिम पक्ष के पास मालिकाना हक के दस्तावेज हैं तो वह प्रस्तुत करे। हालांकि किसी भी पक्ष की ओर से मालिकाना हक के दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए गए। हिंदू पक्ष ने कहा कि जिला जज ने 31 जनवरी को जो आदेश दिया था वह सीपीसी की धारा 151 के तहत अपने विवेक का प्रयोग करते हुए दिया।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो