scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Government Jobs: इस राज्य में विभिन्न विभागों में 30 हजार रिक्त पदों पर होगी भर्ती, मुख्यमंत्री ने किया ऐलान

Jharkhand CM Champai Soren: चंपई सोरेन ने इस बात पर जोर दिया कि राज्य के विकास को सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने की जरूरत है। सोरेन ने कहा, 'हम जल्द ही प्राथमिक विद्यालय स्तर से जनजातीय और क्षेत्रीय भाषाओं के लिए शिक्षकों की भर्ती शुरू करेंगे।'
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: March 08, 2024 15:30 IST
government jobs  इस राज्य में विभिन्न विभागों में 30 हजार रिक्त पदों पर होगी भर्ती  मुख्यमंत्री ने किया ऐलान
Government Jobs: झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि अगले चार महीने में 30 हजार नियुक्तियां की जाएंगी। (एक्सप्रेस फाइल)
Advertisement

Jharkhand CM Champai Soren: झारखंड की चंपई सोरेन सरकार आने वाले चार महीनों में 30 हजार नियुक्तियां करेगी। यह नियुक्तियां सरकारी विभागों में की जाएंगी। झारखंड के मुख्यमंत्री ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि अगले चार महीनों में विभिन्न सरकारी विभागों में लगभग 30,000 लोगों की नियुक्ति की जाएगी।

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन यहां शहीद मैदान में एक समारोह में बोल रहे थे, जहां 2,454 नई भर्तियों के बीच नियुक्ति पत्र वितरित किए गए, जिनमें उच्च माध्यमिक विद्यालयों के 1,020 स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक, 1,330 जूनियर इंजीनियर, 34 खान निरीक्षक, 15 पाइपलाइन निरीक्षक और 55 स्ट्रीट लाइट निरीक्षक शामिल थे।

Advertisement

चंपई सोरेन ने इस बात पर जोर दिया कि राज्य के विकास को सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने की जरूरत है। सोरेन ने कहा, "हम जल्द ही प्राथमिक विद्यालय स्तर से जनजातीय और क्षेत्रीय भाषाओं के लिए शिक्षकों की भर्ती शुरू करेंगे।"

इसके अतिरिक्त, उन्होंने आदिवासी और वंचित छात्रों के लिए अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के बराबर शिक्षा प्रदान करने के लिए 325 स्कूलों को मॉडल स्कूलों में बदलने की बात कही। सोरेन ने कहा कि अगले तीन से चार महीने के भीतर विभिन्न विभागों में 30,000 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

चंपई सोरेन ने इस दौरान बीजेपी पर भी निशाना साधा। मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड एक खनिज समृद्ध राज्य है, लेकिन भाजपा ने इसका दुरुपयोग किया, जिसने कई वर्षों तक राज्य पर शासन किया। राज्य के खनिजों का उपयोग दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र को रोशन करने के लिए किया गया था। उन्होंने कहा कि राज्य के लौह अयस्क, कोयला, पानी और यहां तक कि भूमि का भी उपयोग किया गया। यदि खनिजों के उपयोग पर केवल दो प्रतिशत खर्च किया जाता, तो झारखंड बदल जाता।

Advertisement

झारखंड के सीएम ने कहा कि हेमंत सोरेन सरकार ने आदिवासियों, दलितों और गरीबों के लिए काम किया, लेकिन 2019 में सत्ता में आने के बाद से भाजपा ने सरकार को गिराने की साजिश रची और हेमंत सोरेन को जेल में डाल दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि पिछली भाजपा सरकार ने गरीब और आदिवासी बच्चों को शिक्षा से वंचित करने के लिए 5,000 से अधिक प्राथमिक विद्यालयों को बंद कर दिया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो