scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

झारखंड के चाईबासा में सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़, 10 लाख रुपये के इनामी समेत चार खूंखार ढेर

Jharkhand Naxalite Encounter: सुरक्षा बलों ने मारे गए नक्सलियों के पास से हथियार और गोला-बारूद बरामद किया।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: June 17, 2024 12:37 IST
झारखंड के चाईबासा में सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़  10 लाख रुपये के इनामी समेत चार खूंखार ढेर
प्रतीकात्मक तस्वीर। (इमेज-पीटीआई)
Advertisement

Jharkhand Naxalite Encounter: झारखंड के चाईबासा जिले में सोमवार सुबह सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में चार नक्सलवादी एनकाउंटर में मारे गए हैं। इनमें एक महिला भी शामिल है। चाईबासा के एसपी आशुतोष शेखर ने एनकाउंटर की पुष्टि की है। इतना ही नहीं दो नक्सलियों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। इलाके से भारी मात्रा में गोला-बारूद भी बरामद कर लिया गया है।

मारे गए चारों नक्सलियों पर सरकार ने इनाम की घोषणा की थी। इनमें 10 लाख का इनामी जोनल कमांडर सिंगराई उर्फ ​​मनोज, 5 लाख का इनामी सबजोनल कमांडर कांडे होनहागा उर्फ ​​दिरशुम, 2 लाख का इनामी एरिया कमांडर सूर्या उर्फ ​​मुंडा देवगम शामिल हैं। इसके अलावा मृत महिला नक्सली का नाम जंगा पूर्ति उर्फ ​​मारला बताया गया है।

Advertisement

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पेरू के जंगलों में नक्सलियों के इकट्ठा होने की जानकारी मिलने पर सुरक्षा बलों और पुलिस की एक टीम जॉइंट गश्त पर निकली थी। इसी दौरान नक्सलियों ने अचानक उन पर फायरिंग शुरू कर दी। जवान भी पीछे नहीं हटे और पोजीशन लेकर मुंहतोड़ जवाब दिया। करीब एक घंटे तक चली मुठभेड़ में मौके से चार नक्सलियों के शव बरामद किए गए। दो नक्सली भी गिरफ्तार किए गए हैं। कुछ नक्सलियों के घायल होने की भी खबर है। सुरक्षा बलों की तरफ से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। पुलिस ने मौके से कई हथियार और अन्य सामान बरामद किया है।

छत्तीसगढ़ में 8 नक्सली ढेर किए

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर इलाके के अबूझमाड़ में सुरक्षा बलों के साथ एनकाउंटर में 8 नक्सली मारे गए और ड्यूटी के दौरान सेना का एक जवान भी शहीद हो गया। वहीं, दो जवान घायल हो गए। नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे इस ऑपरेशन में चार जिलों के डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (DRG), स्पेशल टास्क फोर्स (STF) और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की 53वीं बटालियन के जवान शामिल हैं। यह ऑपरेशन 12 जून को शुरू किया गया था। यह ऑपरेशन पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी (PLGA) कंपनी नंबर पर सुरक्षा बलों का सबसे बड़ा हमला था। इसमें 6 नक्सली मारे गए। मारे गए नक्सलियों पर कुल 38 लाख रुपये का इनाम था। छत्तीसगढ़ में इस साल करीब 136 नक्सलियों को ढेर कर दिया है और कई नक्सलियों ने सरेंडर भी किया है। इससे संबंधित खबर यहां क्लिक कर पढ़ें...

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो