scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हिमाचल: यूं ही नहीं कुत्तों को कहा जाता वफादार! बर्फ में दबा था मालिक का शव, 48 घंटों तक करता रहा निगरानी

हिमाचल प्रदेश में एक कुत्ते ने अपने मालिक और उनके दोस्त के शव की 48 घंटे तक निगरानी की और जंगली जानवरों से रक्षा करता रहा।
Written by: न्यूज डेस्क
February 08, 2024 17:27 IST
हिमाचल  यूं ही नहीं कुत्तों को कहा जाता वफादार  बर्फ में दबा था मालिक का शव  48 घंटों तक करता रहा निगरानी
हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी। (इमेज-एक्सप्रेस फोटो)
Advertisement

कुत्ता इंसान का सबसे वफादार जानवर माना जाता है। कुछ ऐसी घटनाएं देखने को मिलती हैं, जिसमें कुत्ते की वफादारी का सबूत मिलता है। इसी कड़ी में एक ताजा मामला हिमाचल प्रदेश से सामने आया है। यहां की बिलिंग घाटी में दो लोगों के शवों के पास उनका पालतू कुत्ता पिछले 48 घंटो से भूखा-प्यासा बैठा रहा और उनकी जंगली जानवरों से देखभाल करता रहा।

पुलिस ने बताया कि कुत्ते के मालिक और उसके दोस्त की बर्फ गिरने से मौत हो गई। बिलिंग की पहाड़ी तकरीबन 9,000 फीट से ज्यादा है। जब तक रेस्क्यू ऑपरेशन और पुलिस की टीम यहां पर नहीं पहुंच गई, तब तक कुत्ते ने उनके शव को जंगली जानवरों से बचाए रखा। पुलिस ने शव की पहचान अभिनंदन गुप्ता और उनकी दोस्त परनिता बाल साहिब के रूप में की है। यह दोनों महाराष्ट्र के पुणें में रहते हैं।

Advertisement

पुलिस ने कहा कि एक महिला समेत दो पर्यटक रविवार को गायब हो गए थे। दोनों की तलाश कर रही रेस्क्यू ऑपरेशन की टीम ने मंगलवार को जर्मन शेफर्ड कुत्ते के भौंकने की आवाज सुनी। पुलिस दल कुत्ते की आवाज का पीछा करते हुए उन शवों तक पहुंची। अल्फा नाम का कुत्ता लगभग 48 घंटे तक इनके शवों की रक्षा करता रहा और एकदम सतर्क रहा।

इससे पहले भी कुत्ते ने मालिक की तेंदुए से की रक्षा

ऐसी ही एक घटना साल 2019 में दार्जिलिंग में घटी थी। यहां पर टाइगर नाम के कुत्ते ने तेंदुए से अपने मालिक की रक्षा की थी। अरुणा लामा पर अगस्त माह में एक तेंदुए ने हमला किया था। अरुणा की बेटी ने कहा कि जब उनकी मां घर में नीचे ग्राउंड फ्लोर पर जा रही थी, तभी अचानक से एक तेंदुए ने उन पर हमला कर दिया। हालांकि, टाइगर ने अपने मालिक को बचा लिया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो