scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

1 अक्टूबर से नोएडा-गाजियाबाद की सोसाइटी, अस्पताल और मॉल में छा सकता है अंधेरा, लागू होने जा रहा ग्रेप सिस्टम

दिल्ली-एनसीआर में एक अक्टूबर से ग्रेप सिस्टम लागू होने जा रहा है। इससे डीजल जेनरेटर पर पूरी तरह रोक लगा दी जाएगी। इससे प्रदूषण पर रोक लगेगी।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Kuldeep Singh
September 27, 2023 13:16 IST
1 अक्टूबर से नोएडा गाजियाबाद की सोसाइटी  अस्पताल और मॉल में छा सकता है अंधेरा  लागू होने जा रहा ग्रेप सिस्टम
नोएडा समेत एनसीआर में 1 अक्टूबर से ग्रेप सिस्टम लागू होने जा रहा है।
Advertisement

Diesel generator ban in Delhi NCR: दिल्ली-नोएडा और गाजियाबाद पूरे एनसीआर में एक अक्टूबर से डीजल जेनरेटर पर रोक लगने जा रही है। एक अक्टूबर से ग्रेप (ग्रेडेड रिस्‍पॉन्‍स एक्‍शन प्‍लान) लागू होने जा रहा है। इसके तहत हाईराइज सोसाइटी, मॉल और अस्पतालों और इंडस्ट्री में ऐसे जेनरेटर को ही चलाने की इजाजत होगी जो पीएनजी या बायो फ्यूल पर चलते हो। डीजल जेनरेटर पर रोक लगने से उद्यमियों को बड़ा नुकसान होने का डर सता रहा है। इसके अलावा सोसाइटी में रहने वाले लोगों को भी बड़ी परेशानी उठानी पड़ सकती है। नोएडा-गाजियाबाद की करीब 80 फीसदी सोसाइटी में पावर बैकअप डीजल जेनरेटर के जरिए ही किया जाता है।

इंडस्ट्री को हो सकता है बड़ा नुकसान

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में मिलाकर करीब 12 से 15 हजार उद्योग हैं। इसके अलावा सोसाइटी और निजी संस्थान हैं। शहर में 40 हजार के आस-पास जनरेटर है जिनमें से अब तक करीब चार हजार ही पीएनजी फ्यूल में कनर्वट हो सके हैं। इसमें इंडस्ट्री के 1,500 जनरेटर शामिल हैं। इस स्थिति में यदि डीजल जनरेटर बंद हो जाएंगे तो उद्यम प्रभावित होगा। इसका सीधा असर एमएसएमई सेक्टर पर पड़ेगा। छोटे उद्योगों में 50-100 श्रमिक काम करते हैं यदि इकाईयां बंद होती हैं तो इसका श्रमिकों पर भी विपरीत प्रभाव पड़ेगा।

Advertisement

बताया जा रहा है कि डीजल जनरेटर का संचालन बंद होने से सबसे बड़ा असर उद्योगों के अलावा हाईराइज सोसाइटियों, मॉल और अस्पतालों पर पड़ेगा। सोसाइटियों में डीजल जनरेटर का इस्तेमाल पावर बैकअप के लिए किया जाता है। करीब 90 प्रतिशत बिल्डिंग में डीजी सेट कन्वर्ट नहीं कराए गए हैं।

आईएएनएस

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो