scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न मिलते ही मायावती ने किया ट्वीट, मोदी सरकार से कर दी बड़ी डिमांड

दो पूर्व पीएम और हरित क्रांति के जनक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न मिलने की घोषणा के बाद मायावती ने भी काशीराम के लिए डिमांड कर दी है।
Written by: न्यूज डेस्क
February 09, 2024 16:09 IST
चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न मिलते ही मायावती ने किया ट्वीट  मोदी सरकार से कर दी बड़ी डिमांड
यूपी की पूर्व सीएम मायावती। (PTI)
Advertisement

Bharat Ratna: भारत सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्रियों पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह के साथ-साथ भारत की 'हरित क्रांति' के जनक एमएस स्वामीनाथन को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने का ऐलान किया है।

इससे पहले लाल कृष्ण आडवाणी और कर्पूरी ठाकुर को भी भारत रत्न देने की घोषणा की गई थी। अब इस तरह की ही मांग यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने काशीराम के लिए भी कर दी है।

Advertisement

मायावाती ने भारत सरकार के फैसले का किया स्वागत

यूपी की पूर्व सीएम मायावती ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा जिन भी हस्तियों को भारतरत्न से सम्मानित किया गया है। उनका बहुजन समाज पार्टी स्वागत करती है। लेकिन इस मामले में खासकर दलित हस्तियों का तिरस्कार एवं उपेक्षा करना कतई उचित नहीं है।

उन्होंने आगे कहा कि इस तरफ भी ध्यान देना चाहिए कि बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर को लम्बे इंतजार के बाद वी पी सिंह की सरकार द्वारा भारतरत्न की उपाधि से सम्मानित किया गया। उसके बाद दलित व उपेक्षितों के मसीहा काशीराम ने भी दलितों के लिए काफी संघर्ष किया है। उन्होंने मोदी सरकार से आग्रह करते हुए कहा कि काशी को भी भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए।

चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से नवाजा जाएगा

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृहमंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में भी, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति प्रदान की। वे आपातकाल के विरोध में भी डटकर खड़े रहे। हमारे किसान भाई-बहनों के लिए उनका समर्पण भाव और इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश को प्रेरित करने वाली है।

स्वामीनाथन को मिलेगा भारत रत्न

पीएम मोदी ने कहा कि यह बेहद खुशी की बात है कि भारत सरकार कृषि और किसानों के कल्याण में हमारे देश में उनके योगदान के लिए डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित कर रही है। उन्होंने चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भारत को कृषि में आत्मनिर्भरता हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारतीय कृषि को आधुनिक बनाने की दिशा में उत्कृष्ट प्रयास किए।

हम एक अन्वेषक और संरक्षक के रूप में और कई छात्रों के बीच सीखने और अनुसंधान को प्रोत्साहित करने वाले उनके अमूल्य काम को भी पहचानते हैं। डॉ. स्वामीनाथन के दूरदर्शी नेतृत्व ने न केवल भारतीय कृषि को बदल दिया है बल्कि देश की खाद्य सुरक्षा और समृद्धि भी सुनिश्चित की है। वह ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें मैं करीब से जानता था और मैं हमेशा उनकी अंतर्दृष्टि और इनपुट को महत्व देता था।

नरसिम्हा राव को मिलेगा भारत रत्न

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव गरू को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। एक प्रतिष्ठित विद्वान और राजनेता के रूप में, नरसिम्हा राव गरू ने विभिन्न क्षमताओं में भारत की बड़े पैमाने पर सेवा की। उन्हें आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और कई वर्षों तक संसद और विधानसभा सदस्य के रूप में किए गए कार्यों के लिए समान रूप से याद किया जाता है।

उनका दूरदर्शी नेतृत्व भारत को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने, देश की समृद्धि और विकास के लिए एक ठोस नींव रखने में सहायक था। प्रधानमंत्री के रूप में नरसिम्हा राव गारू का कार्यकाल महत्वपूर्ण उपायों द्वारा चिह्नित किया गया था जिसने भारत को वैश्विक बाजारों के लिए खोल दिया, जिससे आर्थिक विकास के एक नए युग को बढ़ावा मिला।

इसके अलावा, भारत की विदेश नीति, भाषा और शिक्षा क्षेत्रों में उनका योगदान एक ऐसे नेता के रूप में उनकी बहुमुखी विरासत को रेखांकित करता है, जिन्होंने न केवल महत्वपूर्ण परिवर्तनों के माध्यम से भारत को आगे बढ़ाया बल्कि इसकी सांस्कृतिक और बौद्धिक विरासत को भी समृद्ध किया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो