scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन को लेकर सरकार ने तय की सीमा, श्रद्धालुओं की संख्या 16 लाख के पार

Chardham Yatra Registration: चारधाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार ने सीमा तय की है कि प्रतिदिन कितने श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | April 29, 2024 11:30 IST
चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन को लेकर सरकार ने तय की सीमा  श्रद्धालुओं की संख्या 16 लाख के पार
Chardham yatra registration: चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार ने तय की सीमा
Advertisement

10 मई से शुरू होने वाली चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। इसके लिए सरकार ने श्रद्धालुओं की अधिकतम सीमा तय कर दी है। सरकार के अनुसार उत्तराखंड के चारो तीर्थ स्थानों पर प्रतिदिन तय सीमा के अनुसार ही श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे।

वहीं सरकार द्वारा तय सीमा की बात करें तो यमुनोत्री के लिए 9 हजार, गंगोत्री के लिए 11 हजार, केदारनाथ के लिए 18 हजार और बद्रीनाथ के लिए 20 हजार श्रद्धालु प्रतिदिन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इसके लिए अभी तक कुल 16 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने रजिस्टेशन कर लिया है। वहीं चार धाम यात्रा के लिए सरकार ने सख्ती दिखाई है। सरकार ने इसको लेकर कहा है कि चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करने की स्थिति में श्रद्धालु यात्रा नहीं कर पाएंगे। वहीं इस दौरान हेलीकॉप्टर सेवा की बुकिंग फुल हो गई है।

Advertisement

चार धाम यात्रा के रजिस्ट्रेशन के बाद होगी हेलीकॉप्टर की बुकिंग

10 मई 2024 से लेकर 20 जून 2024 तक की यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग चल रही है। इसके लिए बीते 20 अप्रैल से ही बुकिंग शुरू हो गई है। जो भी श्रद्धालु हेलीकॉप्टर सेवा का उपयोग करके केदारनाथ धाम जाना चाहते हैं। वो https://heliyatra.irctc.co.in/ इस वेबसाइट पर जाकर अपने सर्विस के लिए बुकिंग कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है और हेलीकॉप्टर की बुकिंग से पहले चार धाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है।

ऑनलाइन भी कर सकते हैं बद्रीनाथ-केदारनाथ के दर्शन

Advertisement

इस साल भी बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट https://badrinath-kedarnath.gov.in/ पर ऑनलाइन पूजा के लिए बुकिंग शुरू की है। अभी 15 अप्रैल से 30 जून तक के लिए बुकिंग की गई है। जिसके तहत श्रद्धालु अपनी इच्छा से ऑनलाइन दान भी कर सकते हैं। वहीं ऑनलाइन दर्शन को लेकर पिछले साल श्रद्धालुओं की संख्या 20 हजार के करीब थी।

ऑनलाइन पूजा में केदारनाथ मंदिर में षोडशोपचार पूजा-अर्चन, रुद्राभिषेक तथा सायंकालीन आरती के साथ और भी पूजाएं शामिल हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो