scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Chandigarh Mayor Polls: चंडीगढ़ मेयर चुनाव में हारा 'इंडिया गठबंधन', BJP के मनोज सोनकर ने मार लिया 'मोर्चा'

Chandigarh Mayor Election News: चंडीगढ़ मेयर चुनाव में बीजेपी के सबसे ज्यादा पार्षद हैं लेकिन आप और कांग्रेस के पार्षदों की संख्या मिला दी जाए तो यह बीजेपी से काफी ज्यादा है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Yashveer Singh
चंडीगढ़ | Updated: January 30, 2024 13:39 IST
chandigarh mayor polls  चंडीगढ़ मेयर चुनाव में हारा  इंडिया गठबंधन   bjp के मनोज सोनकर ने मार लिया  मोर्चा
बीजेपी ने जीता चंडीगढ़ नगर निगम मेयर चुनाव (ANI)
Advertisement

Chandigarh Mayor Elections: चंडीगढ़ मेयर पद चुनाव में बीजेपी की जीत हुई है। इस चुनाव में एक साथ ताल ठोक रहीं आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पार्टी के संयुक्त प्रत्याशी की हार हुई है। चंडीगढ़ मेयर पद चुनाव में जीत का सेहरा बीजेपी के प्रत्याशी मनोज सोनकर (Chandigarh Mayor Manoj Sonkar) के सिर बंधा है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को चंडीगढ़ मेयर चुनाव में इंडिया गठबंधन की जीत का भरोसा जताया था लेकिन नतीजे इसके उलट रहे।

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, चंडीगढ़ मेयर चुनाव में 16 वोट बीजेपी को मिले जबकि इंडिया गठबंधन को महज 12 वोट ही नसीब हो सके जबकि 8 वोट अमान्य घोषित कर दिए गए हैं। आम आदमी पार्टी ने मेयर चुनाव के फैसले पर असंतोष जताया है और कहा है कि वो इसके विरोध में हाईकोर्ट जाएगी। इस समय चंडीगढ़ नगर निगम में आप और कांग्रेस पार्टी के पार्षद हंगामा कर रहे हैं।

Advertisement

आपको बता दें कि 35 पार्षदों वाले चंडीगढ़ नगर निगम में 14 पार्षद बीजेपी के हैं जबकि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के क्रमश: 13 और 7 पार्षद हैं।इन तीन दलों के अलावा यूटी में एक पार्षद शिरोमणि अकाली दल का भी है। इसके अलावा बीजेपी सांसद किरण खेर ने चुनाव में हिस्सा लिया।

हाईकोर्ट के आदेश पर हुआ चुनाव

पहले चंडीगढ़ चुनाव 18 जनवरी को होना था लेकिन चंडीगढ़ के उपायुक्त ने मेयर चुनाव की तारीख को आखिरी समय में स्थगित कर छह फरवरी कर दिया था। इसके बाद विपक्षी दलों अदालत का दरवाजा खटखटाया था। याचिका पर सुनवाई करते हुए पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने मेयर चुनाव टालने के चंडीगढ़ प्रशासन के आदेश को रद्द कर दिया था औऱ कहा था कि आदेश दिया था कि मेयर चुनाव 30 जनवरी को करवाए जाएं।

हंगामा होने के पूरे आसार

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में हंगामा होने के भी पूरे आसार थे। इसी वजह से प्रशासन ने नगर निगम बिल्डिंग पर पुलिस-बल की भारी तैनाती की हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चंडीगढ़ नगर निगम की थ्री लेयर बैरिकेडिंग की गई है। सुरक्षा की दृष्टि से 800 पुलिसकर्मियों के अलावा अतिरिक्त पैरामिलिट्री फोर्स को भी तैनात किया गया है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो