scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Jaipur: चढ़ाना था AB+, हॉस्पिटल ने चढ़ा दिया O+ ब्लड, गलत खून चढ़ाने से युवक की मौत

बांदीकुई शहर के रहने वाले 23 वर्षीय सचिन शर्मा का कोटपूतली शहर में एक्सीडेंट हो गया था, जिसमें उन्हें गंभीर चोटें आई थीं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
जयपुर | Updated: February 23, 2024 17:32 IST
jaipur  चढ़ाना था ab   हॉस्पिटल ने चढ़ा दिया o  ब्लड  गलत खून चढ़ाने से युवक की मौत
जयपुर का सवाई मान सिंह हॉस्पिटल (Source- Jansatta)
Advertisement

जयपुर के सवाई मान सिंह (SMS) हॉस्पिटल में बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। राजस्थान के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल सवाई मान सिंह हॉस्पिटल जयपुर में नर्सिंग स्टाफ की लापरवाही से एक युवक को गलत ब्लड ग्रुप का खून चढ़ा दिया गया। हादसे में घायल हुए युवक की गलत ब्लड चढ़ने से मौत हो गई। इस घटना से हड़कंप मच गया और सरकार ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

सवाई मान सिंह हॉस्पिटल जयपुर में गलत खून चढ़ने के बाद युवक की तबीयत खराब हो गई। उसे आईसीयू में भर्ती करना पड़ा। उसकी दोनों किडनी गलत ब्लड चढ़ाने के कारण काम करना बंद कर चुकी थीं। यह मामला सामने आने के बाद जांच के लिए मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल ने बोर्ड का गठन किया है। वहीं चिकित्सकों की एक टीम युवक के इलाज में जुटी हुई है।

Advertisement

गलत ब्लड चढ़ाने से हुई मरीज की मौत

रोड एक्सीडेंट में घायल हुए 23 वर्षीय युवक सचिन शर्मा को इलाज के लिए एसएमएस के ट्रॉमा वार्ड में भर्ती कराया गया था, जहां आज उसकी मौत हो गई। परिजनों ने अस्पताल प्रशासन पर आरोप लगाया है कि गलत ब्लड चढ़ाए जाने से सचिन की मौत हुई है। परिजनों का कहना है कि सचिन का ब्लड ग्रुप AB पॉजिटिव था, जबकि अस्पताल के स्टाफ ने उसे O पॉजिटिव ब्लड चढ़ा दिया, जिससे सचिन की हालत खराब हो गई।

दरअसल, एक्सीडेंट में सचिन का ब्लड ज्यादा बह गया था जिस बीच उसे खून की जरूरत थी। इसको लेकर डॉक्टरों ने सचिन को ब्लड चढ़ाने को कहा। सचिन को AB पॉजिटिव ब्लड चाहिए था, लेकिन वार्ड ब्वॉय ने दूसरे मरीज का 'O पॉजिटिव' ब्लड की पर्ची थमा दी। इसके बाद सचिन को जब AB+ की जगह O+ ब्लड चढ़ाया गया तो उसकी हालत और ज्यादा खराब हो गई। वहीं, सवाई मान सिंह अस्पताल के अधीक्षक राजीव बगरट्टा ने कहा कि ये बहुत दुखद घटना है। ये बात सामने आई थी, इसकी जांच के लिए हमने एक कमेटी कल ही गठित कर दी।

जांच के लिए विशेष समिति का गठन

SMS हॉस्पिटल के अधीक्षक अचल शर्मा ने बताया कि मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच समिति का गठन किया गया है। जांच रिपोर्ट के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में एक अधिकारी ने बताया कि गलत ब्लड चढ़ाने से मरीज के दोनों किडनी खराब हो गईं और उन्हें डायलिसिस पर रखा गया लेकिन मरीज की हालत लगातार बिगड़ती गई। इसमें कोई सुधार नहीं हुआ।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो