scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Rajasthan Lok Sabha Voting Dates: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए कब और कितने चरणों में डाले जाएंगे वोट? यहां जानें सबकुछ

Rajasthan Voting Date Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 24 को लेकर चुनाव आयोग ने वोटिंग की तारीखें घोषित कर दी हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: March 16, 2024 17:49 IST
rajasthan lok sabha voting dates  राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए कब और कितने चरणों में डाले जाएंगे वोट  यहां जानें सबकुछ
Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में दो चरणों में होगा मतदान (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

लोकसभा चुनावों को लेकर आज चुनाव आयोग ने वोटिंग की तारीखें और नतीजों का दिन घोषित कर दिया है। चुनावी तैयारियों और वोटिंग के पूरे कार्यक्रम को लेकर आज देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने अपने सहकर्मियों के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें उन्होंने बताया कि देश में 7 चरणों में चुनावों के लिए वोटिंग होगी और सभी के नतीजे एक साथ 4 जून को घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग के कार्यक्रम के अनुसार राजस्थान में दो चरणों में सभी सीटों पर पोलिंग होगी।

आज चुनाव आयोग द्वारा वोटिंग और पूरा कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही आचार संहिता भी लागू कर दी गई है, जो कि नतीजे घोषित होने के बाद नई सरकार के गठन तक लागू रहेगा। चुनाव आयोग के मुताबिक राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों के लिए दो फेज में चुनाव संपन्न होंगे, जिसके नतीजे 4 जून को घोषित होंगे।

Advertisement

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी जबकि दूसरे चरण के लिए मतदान 26 अप्रैल को संपन्न होगा।

किस चरण में कितनी सीटों पर वोटिंग

लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार राजस्थान में पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी, जो कि 19 अप्रैल को होगी। वहीं 13 सीटों पर 26 अप्रैल को वोटिंग की जाएगी।

Advertisement

पहले चरण में इन सीटों पर होगी वोटिंग : गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर जिलों में वोटिंग होगी।

Advertisement

दूसरा चरण : टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां

गौरतलब है कि लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने 10 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है तो वहीं बीजेपी ने 15 सीटों पर उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतार दिया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो