scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Rajasthan CM: कौन है भजनलाल शर्मा? पहली बार सांगानेर से बने विधायक, राजनीतिक सफर

पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाले भजनलाल शर्मा का नाम सामने रखकर भाजपा ने एक बार फिर सभी को चौंका दिया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
Updated: December 12, 2023 18:29 IST
rajasthan cm  कौन है भजनलाल शर्मा  पहली बार सांगानेर से बने विधायक  राजनीतिक सफर
भजनलाल शर्मा होंगे राजस्थान के नए मुख्यमंत्री (फोटो : पीटीआई)
Advertisement

Rajasthan: राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा होंगे, वह विधानसभा सांगानेर से विधायक हैं और राजस्थान भाजपा के महामंत्री रहे हैं। पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाले भजनलाल शर्मा का नाम सामने रखकर भाजपा ने एक बार फिर सभी को चौंका दिया है। डिप्टी सीएम के लिए दिया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा का नाम तय किया गया है। विधानसभा स्पीकर के तौर पर वासुदेव देवनानी का नाम सामने आया है।

कौन हैं भजनलाल शर्मा?

भजनलाल शर्मा को बीजेपी ने सांगानेर से मैदान में उतारा था। वह पार्टी के महामंत्री रहे हैं। भजनलाल शर्मा का आरएसएस से भी संबंध रहा है। बीजेपी संगठन में वह एक मजबूत भूमिका में रहे हैं। सांगानेर सीट से भजन लाल शर्मा को मैदान में उतार कर पार्टी ने उनकी एंट्री के संकेत दे दिए थे। लगातार जारी सियासी कयासों के बीच भी यह चर्चा थी कि भाजपा एक ऐसा चेहरा सामने ला सकती है जो काफी नया हो। भजनलाल शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48081 वोटों से शिकस्त दी थी। भजनलाल शर्मा के पास राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की डिग्री है।

Advertisement

संगठन पर मजबूत पकड़

राजस्थान भाजपा के संगठन में भजनलाल शर्मा ने काफी काम किया है। वह सांगानेर से विधायक बनने से पहले भाजपा के तीन बार महामंत्री रहे हैं। वह राजस्थान के पूर्वी इलाके से आते हैं और भरतपुर में उनका घर है।

जब उन्हें सांगानेर विधानसभा से मैदान में उतारा गया तो ये कहा गया कि वह बाहरी है, लेकिन इसके बावजूद वह बड़े अंतर से जीत कर सामने आए। उन्हें गृहमंत्री अमित शाह के भी बेहद करीब माना जाता है। ABVP और आरएसएस से भी उनका काफी गहरा नाता रहा है। उन्होंने सांगानेर विधानसभा सीट पर अपने पुष्पेंद्र भारद्वाज के खिलाफ 145,162 वोट हासिल कर प्रभावशाली अंतर से जीत हासिल की थी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो