scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

SCSS अकाउंट को एक्सपायरी के महीनों बाद एक्सटेंड करने पर भी मिलेगा पूरा ब्याज, नए नियमों का बड़ा फायदा

SCSS: अगर आपका सीनियर सिटिजन सेविंग्स अकाउंट कुछ महीने पहले मैच्योर हो चुका है और आप उसे एक्सटेंड नहीं कर पाए, तो मैच्योरिटी के बाद उस पर ब्याज मिलना बंद हो जाता है. लेकिन एक तरीका है, जिससे इस नुकसान की भरपाई हो सकती है.
Written by: Viplav Rahi
May 07, 2024 11:55 IST
scss अकाउंट को एक्सपायरी के महीनों बाद एक्सटेंड करने पर भी मिलेगा पूरा ब्याज  नए नियमों का बड़ा फायदा
SCSS New Rules: सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम से जुड़े नए नियमों की जानकारी हो तो आप उनका पूरा फायदा ले सकते हैं. (Photo : Pixabay)
Advertisement

SCSS account new rules: अगर आपने सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम के अपने अकाउंट से मैच्योरिटी के बाद भी पैसे नहीं निकाले, तो आपको उस पर ब्याज मिलना बंद हो जाता है. अगर आप किसी वजह से उन पैसों को कई महीने तक नहीं निकाल पाए, तो इस पूरी अवधि के लिए आपको ब्याज का बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है. आपके SCSS खाते में अगर मोटी रकम जमा है तो यह नुकसान अच्छा-खासा हो सकता है. लेकिन एक उपाय ऐसा है, जिसके जरिए आप इस नुकसान की भरपाई कर सकते हैं. शर्त सिर्फ इतनी है कि आपके SCSS खाते की मैच्योरिटी डेट को एक साल से ज्यादा वक्त नहीं बीतना चाहिए.

SCSS अकाउंट एक्सटेंशन का क्या है नियम

सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम के तहत खोला गया खाता 5 साल में मैच्योर होता है. पुराने नियमों के मुताबिक मैच्योरिटी के बाद SCSS अकाउंट को सिर्फ एक बार 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता था. लेकिन SCSS खाते के एक्सटेंशन से जुड़े नियमों में पिछले साल कुछ अहम बदलाव किए गए. जिसके बाद अब सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम का अकाउंट होल्डर जितनी बार चाहे, अपने खाते को 3-3 साल के लिए बढ़वा सकता है. नए नियमों में कुछ और अहम बातों का जिक्र भी किया गया है:

Advertisement

  • - SCSS अकाउंट को मैच्योरिटी के 1 साल के भीतर कभी भी एक्सटेंड किया जा सकता है.
  • - खाते का एक्सटेंशन मैच्योरिटी की मूल तारीख से ही माना जाएगा. भले ही आप उसे मैच्योरिटी की तारीख से एक साल के भीतर कभी भी एक्सटेंड करवाएं.
  • - एक्सटेंड किए गए खाते पर मैच्योरिटी के वक्त लागू दर से ही ब्याज मिलेगा.

Also read : NPS: टैक्स सेविंग में भी ‘दिल मांगे मोर’? एनपीएस में हैं कई ऐसे लाभ, जिनसे पूरी होगी ये ख्वाहिश

क्या है नए नियमों का फायदा

पिछले साल से लागू इन नए नियमों की वजह से उन लोगों को फायदा हो सकता है, जो किसी वजह से अपने मैच्योर हो चुके SCSS अकाउंट को कई महीने तक एक्सटेंड नहीं करवा पाए और इस दौरान उनकी रकम खाते में बिना ब्याज कमाए यूं ही पड़ी रही. अगर आपके अकाउंट की मैच्योरिटी को अभी एक साल नहीं हुआ है और आप उसे 3 साल के लिए एक्सटेंड कराते हैं, तो पिछले महीनों के दौरान हुए ब्याज के नुकसान की भरपाई हो सकती है. क्योंकि ऐसी हालत में आपके SCSS खाते के एक्सटेंशन को मैच्योरिटी डेट से ही लागू माना जाएगा और जमा रकम पर पिछली रेट से ही ब्याज भी जुड़ेगा.

Also read : NPS vs PPF: एनपीएस और पीपीएफ में कौन है बेहतर? रिटायरमेंट के लिए किसमें करें निवेश

Advertisement

उदाहरण की मदद से समझें फायदा

इस बात को एक उदाहरण की मदद से भी समझ सकते हैं. मान लीजिए आपका SCSS अकाउंट 31 जनवरी 2024 को मैच्योर हो गया. लेकिन आपने उसे अब तक एक्सटेंड नहीं कराया और न ही खाता बंद कराया है. ऐसे में 31 जनवरी 2024 के बाद से आपके खाते में जमा रकम पर ब्याज नहीं जुड़ रहा होगा. लेकिन नए नियमों के तहत आप अपने खाते को 31 जनवरी 2025 से पहले कभी भी एक्सटेंड करा सकते हैं. मान लीजिए आपने अपना SCSS अकाउंट 30 मई को 3 साल के लिए बढ़ाने का आवेदन दिया, तो भी उसे 31 जनवरी 2024 से ही एक्सटेंड माना जाएगा और उस पर पूरी अवधि के लिए उसी रेट से ब्याज मिलेगा, जो मैच्योरिटी की तारीख पर लागू थी.

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो