scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सबसे कम समय में मैराथन जीतने वाले एथलीट केल्विन किप्टम की महज 24 साल की उम्र में मौत, सड़क दुर्घटना में कोच भी नहीं रहे

केन्याई धावक मिल्का केमोस ने कहा कि स्थानीय समयानुसार रात करीब 11 बजे दुर्घटना में केल्विन किप्टम और उनके रवांडाई कोच गेरवाइस हाकिजिमाना की मौत हो गई।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: February 12, 2024 13:22 IST
सबसे कम समय में मैराथन जीतने वाले एथलीट केल्विन किप्टम की महज 24 साल की उम्र में मौत  सड़क दुर्घटना में कोच भी नहीं रहे
शिकागो के ग्रांट पार्क में मैराथन में विश्व रिकॉर्ड बनाने के बाद जश्न मनाते केन्या के केल्विन किप्टम। केल्विन किप्टम की सिर्फ 24 साल की उम्र में मृत्यु हो गई। (सोर्स- फाइल फोटो AP)
Advertisement

दुनिया में सबसे कम समय में मैराथन जीतकर विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले केन्याई धावक केल्विन किप्टम की रविवार 11 फरवरी 2024 को केन्या में एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। केल्विन किप्टम सिर्फ 24 साल के थे। दुर्घटना में उनके कोच भी नहीं रहे। केल्विन किप्टम ने पिछले साल अक्टूबर में शिकागो में विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

केल्विन के बारे में पुलिस ने बताया कि स्थानीय समयानुसार रात 11 बजे केन्या के दक्षिण-पश्चिम स्थित कप्टागाट में गाड़ी चलाते समय उन्होंने अपने वाहन पर नियंत्रण खो दिया था। दुर्घटना में उनके कोच गेरवाइस हाकिजिमाना की भी मौत हो गई। कार में सवार तीसरे व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Advertisement

शिकागो मैराथन में बनाया था विश्व रिकॉर्ड

केल्विन किप्टम ने पिछले साल शिकागो मैराथन में दुनिया को चौंका दिया था। उन्होंने शिकागो मैराथन को 2 घंटे और 35 सेकंड में पूरा किया। विश्व एथलेटिक्स ने पिछले सप्ताह ही उनके ऐतिहासिक समय की पुष्टि की थी। यह पहली बार था जब किसी एथलीट ने मैराथन में 2 घंटे और 1 मिनट से कम का समय निकाला था।

शिकागो मैराथन में केल्विन किप्टम के प्रदर्शन ने उनके साथी केन्या के एलियुड किपचोगे के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया था। एलियुड किपचोगे ने 2022 बर्लिन मैराथन को 2:01:09 में समाप्त किया था।

केन्या ने एक विशेष रत्न खो दिया: अबाबू नामवाम्बा

विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन कोए ने एक बयान में कहा, ‘केल्विन किप्टम और उनके कोच गेरवाइस हाकिजिमाना की असयम मौत के बारे में जानकर हम स्तब्ध और बहुत दुखी हैं।’ अपनी भावनाओं को जाहिर करते हुए केन्या के खेल मंत्री अबाबू नामवाम्बा ने एक्स पर लिखा, ‘सदमा पहुंचाने वाला! केन्या ने एक विशेष रत्न खो दिया है। निःशब्द हूं।’

Advertisement

केन्या के प्रधानमंत्री रैला ओडिंगा ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, ‘सदमा पहुंचाने वाला समाचार, क्योंकि हमने एक उल्लेखनीय व्यक्ति को खो दिया। विश्व रिकॉर्ड धारी और केन्याई एथलेटिक्स आइकन केल्विन किप्टम की मृत्यु पर हम शोक व्यक्त करते हैं। अपने कोच के साथ आज रात एक दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई। हमारा राष्ट्र एक सच्चे नायक की गहरी क्षति पर शोकाकुल है।’

Advertisement

kelvin kiptum, kelvin kiptum marathon, kelvin kiptum world record, kelvin kiptum death
शिकागो के ग्रांट पार्क में महज 2 घंटे 35 सेकंड में मैराथन पूरी करने के बाद जश्न मनाते केल्विन किप्टम। (सोर्स- फाइल फोटो एपी)
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो