scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

विनेश फोगाट ने नेशनल चैंपियन बन 16 महीने बाद की वापसी, तदर्थ समिति ने साक्षी मालिक से दिलवाया मेडल

भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट की एशियन गेम्स से पहले घुटने की सर्जरी हुई थी। फोगाट ने 16 महीने बाद रविवार को वापसी की।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Riya Kasana
नई दिल्ली | Updated: February 07, 2024 16:54 IST
विनेश फोगाट ने नेशनल चैंपियन बन 16 महीने बाद की वापसी  तदर्थ समिति ने साक्षी मालिक से दिलवाया मेडल
रेसलिंग नेशनल्स में विनेश फोगाट को मेडल पहनातीं साक्षी मलिक
Advertisement

तमाम विवादों और बयानबाजियों के बीच जयपुर में तदर्थ समिति के नेशनल्स जारी है। रविवार को महिला फ्रीस्टाइल के मुकाबले आयोजित हुए जहां 10 वेट कैटगेरी में पहलवानों ने चुनौती पेश की। इस दौरान सब की नजरें वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडलिस्ट और स्टार रेसलर विनेश फोगाट पर टिकी थी जो कि 16 महीने बाद मैट पर वापसी कर रही थी। विनेश ने धरने और सर्जरी के बाद नेशनल चैंपियन बनकर वापसी। पोडियम पर खड़ी विनेश को तदर्थ समिति की मौजूदगी में साक्षी मलिक ने मेडल पहनाया। वहीं बजरंग पूनिया ने भी विनेश को मुबारकबाद दी।

विनेश फोगाट बनी नेशनल चैंपियन

विनेश फोगाट अपनी नियमित वेट कैटेगरी से ऊंची और गैर ओलंपिक कैटेगरी में हिस्सा ले रही थीं। रेलवे का प्रतिनिधित्व कर रही विनेश ने 55 किलोग्राम वर्ग के पहले मुकाबले में पुडुचेरी की पहलवान को को 10-0 से मात दी। प्री क्वार्टरफाइनल में उन्हें संघर्ष के बाद हरियाणा की ही तमन्ना के खिलाफ 3-0 से जीत मिली। सेमीफाइनल में उन्होंने ममता और फिर फाइनल में ज्योति को चित्त किया।

Advertisement

साक्षी मलिक ने विनेश को पहनाया मेडल

मेडल सेरेमनी के समय विनेश फोगाट पोडियम पर खड़ी हुईं। एनएनआईएस ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट से इस सेरेमनी का वीडियो शेयर किया है। वीडियो में साक्षी मलिक विनेश फोगाट को गोल्ड मेडल पहनाते हुए दिखाई दीं। तदर्थ समिति और कुछ अन्य अधिकारी भी वहां मौजूद थे लेकिन साक्षी मलिक को ही मेडल पहनाने को कहा गया। इस के बाद सभी ने विजेताओं के साथ तस्वीरें खिंचवाई।

बजरंग पूनिया ने दी बधाई

बजरंग ने रविवार को साक्षी मलिक और विनेश फोगाट की मेडल सेरेमनी की तस्वीर शेयर की। विनेश को बधाई देते हुए उन्होंने लिखा, 'क्या लिखूं कुछ समझ नहीं आ रहा। आप लोग ही बता दीजिए। मुबारक विनेश फोगाट।' ओलंपिक मेडलिस्ट बजरंग पूनिया ने विनेश फोगाट को गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई दी। इन तीनों ने अप्रैल में रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ धरने की अगुवाई की थी। साक्षी मलिक ने दिसंबर में कुश्ती को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था वहीं बजरंग पूनिया ने एशियन गेम्स के साथ वापसी की लेकिन खाली हाथ रहे।

अंशु मलिक भी चैंपियन

2021 विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता हरियाणा की अंशु मलिक ने 2020 एशियाई चैम्पियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता सरिता मोर (रेलवे) को 59 किग्रा वजन वर्ग में 8-3 से पराजित किया। हरियाणा ने 189 अंक से शीर्ष स्थान हासिल किया। आरएसपीबी 187 अंक से दूसरे स्थान पर जबकि पुडुचेरी 81 अंक से तीसरे स्थान पर था।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो