scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

WFI के बाद खेल मंत्रालय ने पैरालंपिक कमेटी को भी किया सस्पेंड, दीपा मलिक की अध्यक्षता वाले संघ पर गिरी गाज

दीपा मलिक देश की पहली महिला हैं जिन्होंने पैरालिंपिक्स में मेडल जीता है। उन्होंने साल 2016 में सिल्वर मेडल जीता था।
Written by: Riya Kasana | Edited By: Riya Kasana
नई दिल्ली | Updated: February 04, 2024 13:27 IST
wfi के बाद खेल मंत्रालय ने पैरालंपिक कमेटी को भी किया सस्पेंड    दीपा मलिक की अध्यक्षता वाले संघ पर गिरी गाज
दीपा मलिक पीसीआई की अध्यक्ष हैं।
Advertisement

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के बाद खेल मंत्रालय ने पैरालंपिक कमेटी ऑफ इंडिया को भी सस्पेंड कर दिया। देश की पहली महिला पैरालंपिक मेडलिस्ट दीपा मलिक इस कमेटी की अध्यक्ष थीं। इस कमेटी पर नेशनल स्पोर्ट्स कोड के उल्लंघन का आरोप लगा है। खेल मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक कमेटी को भी इसकी जानकारी दे दी है। साथ ही पीसीआई की देखरेख के लिए एड-हॉक समिति भी बना दी है।

देरी से चुनाव कराने से नाराज खेल मंत्रालय

खेल मंत्रालय पैरालंपिक समिति द्वारा समय पर चुनाव नहीं कराने से नाराज है और इसी कारण यह फैसला किया है। पीसीआई की कार्यकारी समिति का चार साल का कार्यकाल इस साल 31 जनवरी को खत्म हो गया। समिति ने लगभग दो महीने बाद यानी 28 मार्च को चुनाव कराने का फैसला किया। मंत्रालय दो महीने की देरी से नाराज था। दाधिकारियों के कार्यकाल की समाप्ति से कम से कम एक महीने पहले चुनाव करना अनिवार्य है।  ऐसे में मंत्रालय ने स्पोर्ट्स कोड के उल्लंघन के कारण समिति को सस्पेंड कर दिया।

Advertisement

पीसीआई को किया गया निलंबित

मंत्रालय के जारी नोटिस में कहा गया, 'पीसीआई इस तथ्य से अच्छी तरह से अवगत थीं कि कार्यकारी समिति का कार्यकाल केवल 31 जनवरी तक था, 28 मार्च को चुनाव कराने का उसका निर्णय बिना किसी वैध कारण के और जानबूझकर देरी कराने के लिए किया गया है। ऐसी विफलता लोकतांत्रिक सिस्टम को कमजोर करती है। अन्य राष्ट्रीय खेल महासंघों के समान, कानूनी रूप से सुदृढ़ ढांचे में भारतीय खेलों में पारदर्शी और लोकतांत्रिक शासन सुनिश्चित करने के लिए खेल संहिता का अनुपालन अनिवार्य है।'

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो