scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Paris Olympics: भारतीय दल के साथ होंगे ऋषभ पंत की सर्जरी करने वाले डॉक्टर, खिलाड़ियों को खेल गांव में मिलेगा घर जैसा खाना

ओलंपिक खेलों का आयोजन 26 जुलाई से 11 अगस्त 2024 तक पेरिस में होगा।
Written by: Shivani Naik | Edited By: Riya Kasana
नई दिल्ली | Updated: April 03, 2024 18:57 IST
paris olympics  भारतीय दल के साथ होंगे ऋषभ पंत की सर्जरी करने वाले डॉक्टर  खिलाड़ियों को खेल गांव में मिलेगा घर जैसा खाना
पेरिस में आयोजित होंगे ओलंपिक खेल
Advertisement

इस बार ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने जा रहे भारतीय खिलाड़ियों को पेरिस में घर की कमी महसूस नहीं होगी। खिलाड़ियों के लिए ओलंपिक खेल गांव में भारतीय खाने का इंतजाम किया जा रहा है। सिर्फ यही नहीं खिलाड़ियों की फिटनेस का भी ख्याल रखते हुए पेरिस में इंडियन स्पोर्ट्स साइंस सेंटर भी बनाया जाएगा। यह सेंटर डॉक्टर डिनशॉ परदीवाला की अगुवाई में काम करेगा जो कि क्रिकेटर ऋषभ पंत और रेसलर विनेश फोगाट की सर्जरी कर चुके हैं।

खिलाड़ियों के आराम के लिए की जा रही है कोशिशें

ओलंपिक खेलों के लिए डिप्टी शेफ डी मिशन और पूर्व ल्यूज खिलाड़ी शेव केशवन ने बताया कि आईओए खिलाड़ियों के आराम के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है। उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने उन्हें आश्वासन दिया कि खिलाड़ियों को परेशानी नहीं होगी।

Advertisement

खिलाड़ियों को मिलेगा भारतीय खाना

केशवन ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, 'हमने मेन्यू में भारतीय व्यंजन रखने की बात कही जो कि मान ली गई है। भारतीय खिलाड़ियों को चावल, दाल रोटी, आलू-गोभी और चिकन करी दी जाएगी। सभी डिश गुणवत्ता के आधार पर मेन्यू में शामिल की गई हैं।'

विदेशों में खिलाड़ियों को होती थी परेशानी

उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के लिए खाना एक बड़ी परेशानी होती है। ओलंपिक विलेज में दुनिया भर की डिश होती हैं लेकिन इस बार साउथ एशियन खाने को शामिल करने की अपील की गई। भारतीय जिमनास्ट प्रणति नायक ने अपने अनुभव शेयर करते हुए बताया कि यह खिलाड़ियों के लिए बहुत अच्छा फैसला है। वह कॉमनवेल्थ गेम्स में केवल आईसक्रीम खा रही थीं क्योंकि वह नहीं जानती थीं कि बाकी डिश में किन चीजों का इस्तेमाल किया गया था।

हॉकी खिलाड़ी रूपिंदर सिंह पाल ने कहा कि खिलाड़ियों को लंबे समय तक बाहर रहने के बाद घर के खाने की याद आने लगती है। चाहे दो रोटी ही मिले लेकिन वही खिलाड़ी के बहुत होता है। रेस्ट डे के दिन उन्हें भारतीय खाने की तलाश में शहर भर घूमना पड़ता था।

Advertisement

डॉक्टर पर्दीवाला भी जाएंगे पेरिस

केशवन ने बताया कि डॉक्टर डिनशॉ पर्दीवाला की देखरेख में स्पोर्ट्स सेंटर बनाया जाएगा। पर्दीवाला देश के बड़े हड्डी के डॉक्टर हैं। खेल की दुनिया में उनका बहुत बड़ा नाम है। बॉक्सर मैरीकॉम, ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा से लेकर कार एक्सीडेंट का शिकार हुए ऋषभ पंत तक की सर्जरी कर चुके हैं। उनका पेरिस में होना खिलाड़ियों के लिए फायदेमंद साबित होने वाला है। इस स्पोर्ट्स सेंटर में खिलाड़ियों के लिए दवाइयों और रिकवरी किट का प्रबंध किया जाएगा। इस सेंटर के लिए कई तरह की मशीन लाई गई हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो