scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

डोप टेस्ट में फेल हुई भारतीय एथलीट, NIU ने लगाया 12 साल का बैन

रचना कुमारी ने पिछले साल नेशनल इंटर स्टेट चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Riya Kasana
नई दिल्ली | Updated: February 14, 2024 12:47 IST
डोप टेस्ट में फेल हुई भारतीय एथलीट  niu ने लगाया 12 साल का बैन
प्रतीकात्मक तस्वीर
Advertisement

भारत की हैमर थ्रो खिलाड़ी रचना कुमारी पर मंगलवार को इंटरनेशनल फेडरेशन एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट ने 12 साल का बैन लगाया है। रचना कई डोप टेस्ट में फेल रही इसी कारण उनपर यह बैन लगाया है।  तीस वर्षीय रचना के प्रतियोगिता से इतर लिए गए डोप नमूने में स्टेरॉयड स्टैनोज़ोलोल, मेटांडिएनोन, डीहाइड्रोक्लोरोमिथाइलटेस्टोस्टेरोन (डीएचसीएमटी) और क्लेनब्यूटेरोल पाया गया।

अमान्य हुए रचना के सारे परिणाम

 एआईयू ने एक्स पर अपनी पोस्ट में कहा कि रचना कुमारी पर 24 नवंबर 2023 से 12 साल का प्रतिबंध लगाया गया है। इस खिलाड़ी के 24 सितंबर 2023 के बाद के सभी परिणाम को अमान्य माना जाएगा। इस कारण वह अपने खिताब, पुरस्कार, पदक, अंक आदि गंवा देगी।

Advertisement

रचना कुमारी 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक हांगझोउ में हुए एशियन गेम्स में हिस्सा लेने वाली 68 सदस्यीय भारतीय एथलेटिक्स टीम का हिस्सा थीं। उन्होंने 29 सितंबर को वहां महिलाओं की हैमर थ्रो इवेंट 58.13 मीटर के प्रयास से 9वें स्थान पर रही थीं। पिछले कुछ दिनों डोपिंग के कई मामले सामने आए हैं।

निर्मला श्योराण भी हुई थीं बैन

भारतीय एथलीट निर्मला श्योराण को पिछले साल हुई जांच में प्रतिबंधित पदार्थ का पॉजिटिव आने के बाद राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासनात्मक पैनल ने आठ साल के प्रतिबंधित कर दिया। अठाईस साल की इस खिलाड़ी ने 2018 में डोपिंग उल्लघंन के लिए चार साल का प्रतिबंध झेलने के बाद पिछले साल जून में भुवनेश्वर में राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैम्पियनशिप के दौरान वापसी की थी। नाडा के डोपिंग रोधी अनुशासनात्मक पैनल द्वारा 27 दिसंबर को दिये आदेश में निर्मला को सात अगस्त 2023 से आठ साल के लिए प्रतिबंधित किया गया।

शॉटपुट एथलीट पर भी लगा बैन

भारत के टॉप शॉटपुट एथलीट करणवीर सिंह और डिस्कस थ्रो एथलीट किरपाल सिंह पर राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासन पैनल ने चार साल का प्रतिबंध लगाया था। नाडा के डोपिंग रोधी अनुशासनात्मक पैनल (एडीडीपी) ने 29 दिसंबर 2023 को करणवीर और किरपाल पर चार साल का प्रतिबंध लगाया गया था।

Advertisement

Also Read
Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो