scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Diamond League 2024: नीरज चोपड़ा 0.02 मीटर से दोहा डायमंड लीग जीतने से चूके, किशोर जेना को पेरिस ओलंपिक से पहले मिला रिएलिटी चेक

Diamond League Doha 2024: नीरज चोपडा दोहा डायमंड लीग में दूसरे स्थान पर रहे।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Riya Kasana
नई दिल्ली | Updated: May 11, 2024 08:28 IST
diamond league 2024  नीरज चोपड़ा 0 02 मीटर से दोहा डायमंड लीग जीतने से चूके  किशोर जेना को पेरिस ओलंपिक से पहले मिला रिएलिटी चेक
नीरज चोपड़ा
Advertisement

Diamond League Athletics 2024, Neeraj Chopra Kishore Jena: भारत के ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने अपने सीजन की शुरुआत दोहरा डायमंड लीग में दूसरे स्थान के साथ की। पेरिस ओलंपिक से पहले इस साल का पहला टूर्नामेंट खेल रहे नीरज ने 88.36 मीटर का बेस्ट थ्रो फेंका। वह पहले स्थान पर रहने वाले चेक गणराज्य के याकूब वालडेक से केवल दो सेंटीमीटर पीछे थे जिनका बेस्ट थ्रो 88.38 मीटर का रहा। वहीं एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल जीतने वाले भारतीय किशोर जेना ने निराशाजनक प्रदर्शन किया और वह 80 मीटर का मार्क भी हासिल नहीं कर सके। उन्हें पेरिस ओलंपिक से पहले रिएलिटी चेक मिला।

नीरज चोपड़ा ने फाउल के साथ शुरुआत की। इसके बाद दूसरे थ्रो में उन्होंने भाला 84.93 मीटर दूर फेंका। इसके बाद नीरज ने तीसरे थ्रो में 86.24 मीटर, चौथे थ्रो में 86.18 मीटर और पांचवें थ्रो में 82.28 मीटर की दूरी तक भाला फेंका।

Advertisement

इसके बाद आखिरी अटेंप्ट में नीरज का सर्वश्रेष्ठ थ्रो आया। उन्होंने 88.36 मीटर का थ्रो फेका। वह याकूब से केवल दो सेंटीमीटर पीछे रहे जिन्होंने अपने तीसरे थ्रो में 88.38 मीटर तक भाला फेंका था। याकूब पहले, नीरज दूसरे और 86.62 मीटर के साथ ग्रेनेडा के पीटर एंडरसन तीसरे स्थान पर रहे। नीरज ने बीते साल दोहा डायमंड लीग में पहला स्थान हासिल किया।

किशोर जेना ने किया निराश

एशियन गेम्स में 87.54 मीटर के थ्रो के साथ सिल्वर मेडल जीतने वाले किशोर जेना दोहा में 80 मीटर भी पार नहीं कर सके। उन्होंने अपने पहले अटेंप्ट में 75.72 मीटर का थ्रो फेंका, उनका दूसरा अटेंप्ट फाउल रहा वहीं तीसरे अटेप्ट में उन्होंने 76.31 मीटर तक भाला फेंका। तीन अटेंप्ट के बाद वह नौवें स्थान पर रहे और प्रतियोगिता से बाहर हो गए। किशोर पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं और उससे पहले उनके लिए लीग रिएलिटी चेक बन गई।

डायमंड लीग मीट में नहीं मिलते मेडल

डायमंड लीग मीट में खिलाड़ियों को मेडल्स नहीं दिए जाते। खिलाड़ियों के स्थान दिया जाता है जिसके आधार पर उन्हें अंक मिलते हैं। पहले स्थान पर रहने वाले खिलाड़ियों को 8 अंक मिलते हैं और फिर इसी तरह एक से बाकी खिलाड़ियों को अंक दिए जाते हैं। सभी डायमंड मीट हो जाने के अंकों के लिहाज से टॉप 8 खिलाड़ी फाइनल में हिस्सा लेते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो