scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Snow Marathon: सेना के शाबिर हुसैन ने जीता खिताब, महिलाओं में मनाली की तेनजिन डोल्मा फिर बनीं चैंपियन

स्नो मैराथन 2024 के प्रतिभागियों ने प्रकृति द्वारा उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद अत्यधिक धैर्य और साहस दिखाया।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: March 11, 2024 12:14 IST
snow marathon  सेना के शाबिर हुसैन ने जीता खिताब  महिलाओं में मनाली की तेनजिन डोल्मा फिर बनीं चैंपियन
हिमस्खलन के कारण स्नो मैराथन 2024 का आयोजन सिस्सू (लाहौल और स्पीति) की जगह कुल्लू जिले के मनाली में जना फॉल्स की बर्फीली पहाड़ियों पर किया गया।
Advertisement

हिमाचल प्रदेश के मनाली में हुई स्नो मैराथन के तीसरे संस्करण में भारतीय सेना के लद्दाख स्काउट्स ने अपना दबदबा बनाया। भारतीय सेना के शाबिर हुसैन ने मनाली के पास जना फॉल्स के बर्फ से ढके पहाड़ों पर 03:58:21 घंटे का समय लेकर फुल मैराथन (42 किमी) का खिताब जीता। मौजूदा चैंपियन मनाली की तेनजिन डोल्मा ने 04:35:13 घंटे का अपना सर्वश्रेष्ठ समय दर्ज करके महिला वर्ग में खिताब जीता।

त्सेवांग नांगदान और हेमलता ने जीती हाफ मैराथन

भारतीय सेना के त्सेवांग नांगदान ने 01:29:14 घंटे के समय के साथ हाफ मैराथन (21 किमी) जीती, जबकि हेमलता 02:45:58 घंटे का समय लेकर महिला वर्ग में चैंपियन बनीं। यही नहीं, 10 किमी वर्ग का खिताब भी भारतीय सेना के जिग्मेट स्टबडेन ने जीता। उन्होंने 48:47 मिनट के समय के साथ प्रतियोगिता अपने नाम की। इसी स्पर्धा के महिला वर्ग में साक्षी प्रथम स्थान पर रहीं। उन्होंने 01:12:34 घंटे का समय निकाला। पांच किमी की रेस में अरमान ठाकुर ने बाजी मारी।

Advertisement

200 से अधिक धावकों ने लिया प्रतियोगिता में हिस्सा

स्नो मैराथन का आयोजन कुल्लू जिला प्रशासन के सहयोग से हिमाचल पर्यटन विभाग और रीच इंडिया ने किया था। इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में देश-विदेश के 200 से अधिक धावकों ने चार श्रेणियों में हिस्सा लिया। स्नो मैराथन में रूस, अमेरिका, ब्रिटेन और श्रीलंका के धावकों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

snowmarathon, avalanche, himachal pradesh
भारतीय सेना के शाबिर हुसैन ने 03 घंटे 58 मिनट 21 सेकंड का समय निकालकर फुल मैराथन (42 किमी) जीती।

हिमस्खलन के कारण सिस्सू में नहीं हो पाई स्नो मैराथन

स्नो मैराथन के आयोजक राजीव कुमार और गौरव शिमर ने बताया कि इस संस्करण में भारतीय नौसेना के 25 सेलर्स (नाविकों) के साथ भारतीय सेना के 15 लद्दाख स्काउट्स के जवानों ने स्नो मेराथन में शिरकत की। बता दें कि हाल ही में लाहौल में हुए हिमस्खलन के कारण स्नो मैराथन का आयोजन सिस्सू (लाहौल और स्पीति) में नहीं किया जा सका, क्योंकि आयोजन स्थल के रास्ते की ओर जाने वाले मार्ग अवरुद्ध हो गए थे।

मार्ग अवरुद्ध होना आयोजकों के लिए चुनौती बन गई थी, इसलिए इस संस्करण का आयोजन कुल्लू जिले के मनाली में जना फॉल्स की बर्फीली पहाड़ियों में कराया गया। हालांकि, प्रकृति की ओर से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद इसमें हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों ने अत्यधिक धैर्य और साहस दिखाया। प्रतियोगिता में गोवा, चेन्नई, विशाखापत्तनम, कोलकाता और देश के कोने कोने के धावकों ने हिस्सा लिया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो