scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Chess: 18 साल के प्रगनानंद ने विश्व चैंपियन को हरा रचा इतिहास, 54 साल के विश्वनाथन आनंद को भी छोड़ा पीछे

चेन्नई के रहने वाले आर प्रगनानंद, विश्वनाथन आनंद के बाद मौजूदा विश्व चैंपियन को हराने वाले दूसरे भारतीय हैं।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: January 17, 2024 12:36 IST
chess  18 साल के प्रगनानंद ने विश्व चैंपियन को हरा रचा इतिहास  54 साल के विश्वनाथन आनंद को भी छोड़ा पीछे
आर प्रगनानंद पिछले साल शतरंज विश्व कप में मैग्नस कार्लसन के खिलाफ उपविजेता रहे थे। (सोर्स- ट्विटर/@chess24com)
Advertisement

भारतीय किशोर शतरंज सुपरस्टार आर प्रगनानंद ने नीदरलैंड्स के विज्क आन जी में टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट के चौथे दौर में चीन के विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को हराया। इस जीत ने 18 साल के आर प्रगनानंद को महान विश्वनाथन आनंद से आगे निकलने में भी मदद की। आर प्रगनानंद अब भारत के नंबर वन शतरंज खिलाड़ी बन गए हैं। मंगलवार देर रात जीत के बाद FIDE Live Rating (फिडे लाइव रेटिंग) में आर प्रगनानंद के 2748.3 अंक हो गए हैं।

प्रगनानंद ने 62 चाल में जीती बाजी

वहीं, पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद के 2748 अंक हैं। विश्व शतरंज संस्था हर महीने की शुरुआत में खिलाड़ियों की रेटिंग जारी करती है। आर प्रगनानंद टूर्नामेंट में काले मोहरों के साथ खेले। प्रगनानंद ने 62 चालों में बाजी अपने नाम की। इसके साथ ही वह क्लासिकल शतरंज में मौजूदा विश्व चैंपियन को हराने वाले दूसरे भारतीय बन गए। प्रगनानंद ने इसी टूर्नामेंट के 2023 संस्करण में भी डिंग लिरेन को हराया था।

Advertisement

आर प्रगनानंद ने मैच के बाद कहा, ‘यह बहुत अच्छा अहसास है।’ उन्होंने Chess.com से कहा, ‘मुझे लगा कि मैंने बहुत आसानी से बराबरी कर ली और फिर किसी तरह चीजें उसके लिए (डिंग लिरेन) गलत होने लगीं।’ आर प्रगनानंद के मास्टर्स ग्रुप में अब 2.5 अंक हो गए हैं और वह तालिका में तीसरे स्थान पर हैं।

कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए किया था क्वालिफाई

यह किशोर ग्रैंडमास्टर अभी अच्छी फॉर्म में है। उन्होंने पिछले साल विश्व कप में मैग्नस कार्लसन के बाद दूसरे नंबर पर रहते हुए अप्रैल में होने वाले कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई किया था। मास्टर्स ग्रुप में नीदरलैंड्स के अनीश गिरि 3.5 अंक लेकर पहले स्थान पर हैं।

डी गुकेश हारे, विदित गुजराती ने ड्रॉ खेला

अनीश गिरि ने भारत के युवा ग्रैंडमास्टर डी गुकेश को हराया। अलीरेजा फिरोजा के तीन अंक हैं। वह दूसरे स्थान पर हैं। भारत के एक अन्य खिलाड़ी विदित गुजराती ने जॉर्डन वान फॉरीस्ट के साथ बाजी ड्रॉ कराई। विदित गुजराती के चार दौर के बाद दो अंक हैं।

Advertisement

अब आर प्रगनानंद का गुरुवार को पांचवें दौर में अनीश गिरी से मुकाबला होगा, जबकि उनके हमवतन डी गुकेश और विदित गुजराती क्रमशः इयान नेपोमनियाचची और मैक्स वार्मरडैम से भिड़ेंगे। विदित गुजराती और डी गुकेश दोनों ने अप्रैल में कनाडा के टोरंटो में होने वाले कैंडिडेट्स इवेंट के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो