scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Australian Open: सुमित नागल ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में पहुंचने वाले 5वें भारतीय पुरुष बने

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने एलेक्जेंडर बुब्लिक को 6-4, 6-2, 7-6 से हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन के मेन्स सिंगल्स के दूसरे दौर में प्रवेश किया।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: January 16, 2024 13:55 IST
australian open  सुमित नागल ने रचा इतिहास  ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में पहुंचने वाले 5वें भारतीय पुरुष बने
सुमित नागल अपने करियर में दूसरी बार किसी ग्रैंड स्लैम के दूसरे दौर में पहुंचे हैं। (सोर्स- ट्विटर/@RCBTweets)
Advertisement

Australian Open 2024: ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 के तीसरे दिन बड़ा उलटफेर देखने को मिला। भारत के सुमित नागल ने 31वीं वरीयता प्राप्त एलेक्जेंडर बुब्लिक को सीधे सेटों में हरा दिया। क्वालिफायर के जरिए मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने वाले 26 साल के सुमित नागल ने दुनिया के 27वें नंबर के खिलाड़ी कजाकिस्तान के एलेक्जेंडर बुब्लिक को 2 घंटे 38 मिनट तक चले कड़े मुकाबले में 6-4, 6-2, 7-6 (7-5) से हराया।

पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में खेलेंगे

सुमित नागल अपने करियर में पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे हैं। साल 2021 में वह शुरुआती दौर में लिथुआनिया के रिकार्डस बेरांकिस से 2-6, 5-7, 3-6 से हार गए थे। दुनिया के 139वें नंबर के भारतीय खिलाड़ी सुमित नागल अपने करियर में दूसरी बार किसी ग्रैंड स्लैम के दूसरे दौर में खेलेंगे। सुमित नागल 2020 यूएस ओपन में दूसरे दौर में दूसरी वरीयता प्राप्त डोमिनिक थिएम के खिलाफ 3-6, 3-6, 2-6 से हार गए थे।

Advertisement

35 साल बाद किसी भारतीय ने वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराया

सुमित नागल 1989 के बाद रमेश कृष्णन के बाद ग्रैंड स्लैम में किसी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराने वाले पहले भारतीय बने। साल 1988 के ऑस्ट्रेलियन ओपन में रमेश कृष्णन ने मैट विलेंडर को हराया था। अब 35 साल बाद सुमित नागल ग्रैंड स्लैम मेन्स सिंगल्स में किसी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराने वाले पहले भारतीय बन गए।

भारतीय टेनिस के लिए ऐतिहासिक है सुमित नागल की जीत

सुमित नागल की जीत भारतीय टेनिस के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। वह ऑस्ट्रेलियन ओपन सिंगल्स के दूसरे दौर में पहुंचने वाले 5वें भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं। यह जीत निस्संदेह उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएगी और आने वाले वर्षों में और सफलता के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड के रूप में काम करेगी।

सुमित नागल ने 42 मिनट में जीता पहला सेट

सुमित नागल और एलेक्जेंडर बुब्लिक के बीच मैच की बात करें तो भारतीय खिलाड़ी ने शानदार शुरुआत की। उन्होंने पहले गेम में बुब्लिक की सर्विस तोड़ दी, लेकिन इसके बाद वह अपनी सर्विस बरकरार रखने में भी असफल रहे और स्कोर 1-1 हो गया। इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने पहले सेट में दो बार अपने प्रतिद्वंद्वी की सर्विस तोड़कर 42 मिनट में 6-4 से जीत हासिल की।

Advertisement

दूसरा सेट जीतने में लगे 43 मिनट

सुमित नागल ने दूसरे सेट में और भी बेहतरीन खेल दिखाया और अपने प्रतिद्वंद्वी की दो बार सर्विस तोड़ी। साथ ही अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए 43 मिनट में 6-2 से जीत हासिल की। तीसरे सेट में दोनों खिलाड़ियों ने सातवें गेम तक अपनी सर्विस बरकरार रखी। इसके बाद सुमित नागल ने अपने प्रतिद्वंद्वी की सर्विस तोड़कर 4-3 की बढ़त बनाई और फिर 5-3 से आगे हो गए। इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने मैच के लिए 5-4 से सर्विस की, लेकिन पकड़ बनाने में असफल रहे। तीसरा सेट टाई-ब्रेकर तक गया, जहां सुमित नागल ने अंततः 7-5 से जीत हासिल की।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो