scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

रोहन बोपन्ना ने 43 की उम्र में जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन, ग्रैंड स्लैम जीतने वाले सबसे उम्रदराज प्लेयर बने

भारत के दिग्गज ख‍िलाड़ी रोहन बोपन्ना ने अपने साथी मैथ्यू एब्डेन के साथ मिलकर पुरुष डबल्स का खिताब जीत लिया। 43 साल की उम्र में उन्होंने चैंपियन का टाइटल जीत कई रिकॉर्ड कायम किए हैं।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: kapiltiwari
Updated: January 27, 2024 18:58 IST
रोहन बोपन्ना ने 43 की उम्र में जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन  ग्रैंड स्लैम जीतने वाले सबसे उम्रदराज प्लेयर बने
रोहन बोपन्ना ने इटली के मैथ्यू एब्डेन के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियन ओपन मिक्सड डबल्स का खिताब जीत लिया है। फोटो सोर्स- PTI
Advertisement

रोहन बोपन्ना ने 43 साल की उम्र में ग्रैंड स्लैम जीतकर नीदरलैंड के टेनिस खिलाड़ी जीन जूलियन रोजर का रिकॉर्ड ब्रेक कर दिया है। रोजर ने 40 साल और 270 दिन की उम्र में मार्सेलो अरेवोला के साथ फ्रेंच ओपन पुरुष युगल खिताब जीता था। 2012 में लिएंडर पेस और राडेक स्टेपानेक के विजयी होने के बाद यह दूसरी बार हुआ कि किसी भारतीय ने मेलबर्न पार्क में पुरुष युगल खिताब जीता है। साथ ही बोपन्ना ने यह दूसरा ग्रैंड स्लैम जीता है। इससे पहले 2017 में उन्हें फ्रेंच ओपन जीता था।

बोपन्ना ने नीदरलैंड के इस दिग्गज को तोड़ा रिकॉर्ड

रोहन बोपन्ना ने 43 साल की उम्र में ग्रैंड स्लैम जीतकर नीदरलैंड के टेनिस खिलाड़ी जीन जूलियन रोजर का रिकॉर्ड ब्रेक कर दिया है। रोजर ने 40 साल और 270 दिन की उम्र में मार्सेलो अरेवोला के साथ फ्रेंच ओपन पुरुष युगल खिताब जीता था। 2012 में लिएंडर पेस और राडेक स्टेपानेक के विजयी होने के बाद यह दूसरी बार हुआ कि किसी भारतीय ने मेलबर्न पार्क में पुरुष युगल खिताब जीता है।

Advertisement

पहला सेट रहा था टाई ब्रेकर

बात करें मैच की तो रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एब्डेन की जोड़ी ने आसानी से मैच जीत लिया। उन्होंने सीधे सेट में इटली की जोड़ी को हरा दिया। टाइब्रेकर तक चले पहले सेट को उन्होंने 7-6 (7-0) से जीता था। इसके बाद दूसरा सेट 7-5 के अंतर से अपने नाम कर लिया। दूसरे सेट में एक समय ऐसा लग रहा था कि 5-5 के साथ यह भी टाई ब्रेकर में जाएगा, लेकिन बोपन्ना और एब्डेन बेहतरीन खेल दिखाते हुए 2 पॉइंट हासिल कर लिए।

पिछले साल उपविजेता रहे थे बोपन्ना

बता दें कि पिछले साल बोपन्ना ने सानिया मिर्जा के साथ मिक्सड डबल्स का फाइनल खेला था जिसमें वह उपविजेता रहे थे। यूएस ओपन 2023 में भी बोपन्ना और एब्डेन अमेरिकी जोड़ी से हार गए थे। हाल ही में रोहन बोपन्ना को पद्म श्री सम्मान दिए जाने की भी घोषणा हुई थी जो खेल में प्रतिष्ठित पुरस्कार है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो