scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

पेरिस ओलंपिक से पहले विनेश फोगाट को मिली खुशखबरी, खेल मंत्रालय ने वर्ल्ड चैंपियन नीरज चोपड़ा की भी यह मांग मानी

पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से शुरू होंगे और 11 अगस्त तक चलेंगे। रेसलिंग में विनेश फोगाट समेत कई महिला पहलवान भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। नीरज चोपड़ा से फिर से गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीद है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: May 31, 2024 19:22 IST
पेरिस ओलंपिक से पहले विनेश फोगाट को मिली खुशखबरी  खेल मंत्रालय ने वर्ल्ड चैंपियन नीरज चोपड़ा की भी यह मांग मानी
विनेश फोगाट और नीरज चोपड़ा। (एएनआई फाइल फोटो)
Advertisement

युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने शुक्रवार 31 मई 2024 को कॉमनवेल्थ और एशियाड में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान विनेश फोगाट और ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा की मांगों को अपनी मंजूरी दे दी।

Advertisement

विनेश फोगट ने खेल मंत्रालय से हंगरी में 10 से 21 जून तक होने वाले प्रशिक्षण शिविर में अपने निजी स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच वेन लोम्बार्ड को शामिल करने का अनुरोध किया था। खेल मंत्रालय ने पेरिस खेलों की तैयारी के लिए कोच क्लॉस बार्टोनिट्ज और फिजियो इशान मारवाह के साथ 60 दिन के लिए यूरोप में प्रशिक्षण लेने की वर्ल्ड चैंपियन नीरज चोपड़ा के योजना को भी मंजूरी दे दी।

Advertisement

भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी। पेरिस ओलंपिक में 50 किग्रा वर्ग में हिस्सा लेने वाली विनेश फोगाट ने लोम्बार्ड के हवाई किराये, वीजा शुल्क, भोजन, आवास तथा हंगरी में स्थानीय परिवहन के लिए मदद का अनुरोध किया था।

विनेश फोगाट बुडापेस्ट में 6 से 9 जून तक होने वाली यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग 2nd रैंकिंग सीरीज (पोलाक इमरे एवं वर्गा जानोस मेमोरियल टूर्नामेंट) में हिस्सा लेंगी। एमओसी ने विनेश फोगाट के मैड्रिड में 5 से 7 जुलाई तक होने वाले स्पेन के ग्रैंड प्रिक्स में हिस्सा लेने के अनुरोध को भी मंजूरी दे दी।

फिनलैंड में प्रशिक्षण लेंगे नीरज चोपड़ा

मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन नीरा चोपड़ा 29 मई से 18 जून तक कुओर्टेन (फिनलैंड) में प्रशिक्षण लेंगे। उनके साथ कोच क्लॉस बार्टोनिट्ज और फिजियो इशान मारवाह भी होंगे। जैवलिन थ्रोअर (भाला फेंक खिलाड़ी) नीरज चोपड़ा 19 जून से 7 जुलाई तक जर्मनी के सारब्रुकेन में पेरिस ओलंपिक खेलों की तैयारी करेंगे। इसके बाद 26 साल का यह खिलाड़ी 8 जुलाई से तुर्की के ग्लोरिया स्पोर्ट्स एरिना में होंगे।

Advertisement

शैली सिंह का यूरोपीय दौरा बढ़ा

खेल मंत्रालय ने लॉन्ग जम्पर शैली सिंह का यूरोपीय दौरा बढ़ा दिया है। इसका मतलब है कि वह अपनी कोच अंजू बॉबी जॉर्ज के साथ लिस्बन, पेरिस, एथेंड्स और जिनेवा में प्रशिक्षण जारी रखेंगी।

Advertisement

निशानेबाजों के साथ होंगे उनके निजी कोच

एमओसी ने शॉटगन निशानेबाज राजेश्वरी कुमारी और माहेश्वरी चौहान के अनुरोध को भी मंजूरी दी। वे जून में इटली में होने वाले प्रशिक्षण शिविर में अपने निजी कोच को ले जा पाएंगे। राजेश्वरी के कोच डेविड कोस्टेलेकी 1 से 14 जून तक ट्रैप शूटर के साथ इटली जाएंगे। वह लोनाटो में होने वाले आईएसएसएफ विश्व कप में हिस्सा लेंगी। माहेश्वरी के कोच रिकार्डो फिलिपेली 31 मई से 11 जून तक उन्हें प्रशिक्षण देंगे। पेरिस ओलंपिक के लिए कोटा जीतने वाली पहली भारतीय स्कीट निशानेबाज बनी माहेश्वरी लोनाटो में होने वाले आईएसएसएफ विश्व कप में भी हिस्सा लेंगी।

खेल मंत्रालय ने इन खिलाड़ियों की भी मानी मांगें

एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता शटलर एचएस प्रणय को हैदराबाद में 20 जून से 22 जुलाई तक पूर्णकालिक आधार पर प्रशिक्षक रोहन जॉर्ज मैथ्यूज को नियुक्त करने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी। इसके अलावा उन्हें हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी और रेड लाइट थेरेपी समेत रिकवरी प्रोडक्ट देने वाले सेंटर की सेवाएं भी मिलेंगी।

मैसनाम मीराबा और अनुपमा उपाध्याय को क्रमशः 16 से 24 जून तक होने वाले बीडब्ल्यूएफ सुपर 100 काऊशुंग मास्टर्स और 8 से 16 जून तक होने वाले बीडब्ल्यूएफ सुपर 500 ऑस्ट्रेलियन ओपन और काऊशुंग मास्टर्स में प्रतिस्पर्धा करने के लिए हरी झंडी दे दी गई है।

रिकर्व तीरंदाज अतानु दास के कोच मीम गुरुंग के साथ 1 जून से 5 अगस्त तक पुणे के आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट में दो महीने के प्रशिक्षण के लिए आर्थिक मदद के अनुरोध को भी एमओसी से मंजूरी मिल गई। टॉप्स कोर ग्रुप के एक अन्य तीरंदाज आदित्य चौधरी के विभिन्न उपकरणों की खरीद के लिए मदद के अनुरोध को भी मंजूरी दे दी गई है।

नाविक विष्णु सरवनन के मार्सिले में प्रशिक्षण शिविर के दौरान 40 दिन के लिए फिजियो सरथ लाल को नियुक्त करने के अनुरोध और पैरा पावरलिफ्टर अशोक के व्हीलचेयर हासिल करने के अनुरोध को भी एमओसी ने मंजूरी दे दी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो