scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Odisha Train Accident: हादसे के हर पहलू की बारीकी से जांच कर रही CBI, पड़ताल के लिए दूसरे दिन भी घटनास्थल पर पहुंची टीम

सीबीआई की टीम घटनास्थल का मुआयना करेगी और इंटर लॉकिंग सिस्टम और सिग्नलिंग सिस्टम की जांच करेगी।
Written by: shrutisrivastva | Edited By: shruti srivastava
Updated: June 07, 2023 15:08 IST
odisha train accident  हादसे के हर पहलू की बारीकी से जांच कर रही cbi  पड़ताल के लिए दूसरे दिन भी घटनास्थल पर पहुंची टीम
Balasore Train Accident (Source- ANI)
Advertisement

ओडिशा के बालासोर में हुई रेल दुर्घटना की जांच के लिए बुधवार (7 जून) को सीबीआई की टीम दुर्घटनास्थल पर पहुंची। सीबीआई की टीम द्वारा की जा रही जांच का यह दूसरा दिन है। केंद्रीय जांच ब्यूरो की टीम ने बालासोर ट्रेन दुर्घटना स्थल और बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन का दोबारा दौरा किया। इससे पहले कल भी सीबीआई की टीम ने घटनास्थल और रेलवे स्टेशन का मुआयना किया था।

CBI की टीम ने बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन के कंट्रोल रूम, सिग्नल रूम और सिग्नल प्वाइंट का जायजा लिया। मामले की सीबीआई जांच की मांग की गई थी। सीबीआई की टीम ने रेलवे की जांच की प्राथमिक रिपोर्ट को पढ़ा और उन सभी रेल कर्मचारियों और अधिकारियों के बयान को भी स्टडी किया जो हादसे के समय ड्यूटी पर मौजूद थे।

Advertisement

स्टेशन मास्टर और रेल कर्मियों से होगी पूछताछ

कोरोमंडल एक्सप्रेस के मामले में सीबीआई ने FIR दर्ज करने के साथ ही आपराधिक लापरवाही की जांच शुरू कर दी है। जॉइंट डायरेक्टर (स्पेशल क्राइम) विप्लव कुमार चौधरी की अगुवाई में 6 अफसरों की टीम फोरेंसिक विशेषज्ञों और रेलवे अफसरों के साथ मंगलवार को बहनागा बाजार स्टेशन पहुंची थी और एफआईआर दर्ज की थी। सीबीआई ने जांच में उस एफआईआर को भी शामिल किया है, जो GRP ने दर्ज की है। टीम ने मेन लाइन, लूप लाइन और सिग्नल रूम का दौरा किया। असिस्टेंट स्टेशन मास्टर और अन्य रेल कर्मियों से भी पूछताछ होगी।

रेल अधिकारियों को शुरुआती जांच में इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम के साथ छेड़छाड़ का संकेत मिलने और दुर्घटना के पीछे तोड़फोड़ की आशंका जताए जाने के बाद सीबीआई को मामले की जांच सौंपी गई। जानकारी के मुताबिक CBI इस हादसे से जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का दोबारा बयान लेगी।

कल पूछताछ के बाद सीबीआई की टीम स्टेशन पर मौजूद रजिस्टर और अन्य डॉक्यूमेंट अपने साथ ले गई थी। सीबीआई अधिकारियों ने स्टेशन मैनेजर से अनौपचारिक तौर पर उनके केबिन में पूछताछ की थी। CBI डाटा लॉगर रिकॉर्ड्स का भी बारीकी से अध्ययन कर रही है।

बालासोर रेल हादसे में 278 ने गंवाई जान

गौरतलब है कि ओडिशा के बालासोर के बाहानगा बाजार स्टेशन के पास शुक्रवार शाम तीन ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गईं थीं। इस भीषण रेल हादसे में 278 लोगों की मौत हो गई थी और 1100 से अधिक घायल हुए थे। दक्षिण पूर्व रेलवे के सीपीआरओ आदित्य कुमार चौधरी ने बताया कि 531 से ज्यादा लोगों को लगभग 15.6 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है। वहीं, ओडिशा ट्रेन हादसे के बाद बचाव एवं राहत कार्य की समीक्षा कर दिल्ली लौटे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठकें कर रहे हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो