scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

UGC NET Cancelled: आखिर 24 घंटे में ही क्यों रद्द हुई NET परीक्षा? जानें क्या थी वो खुफिया रिपोर्ट, जिसके चलते लेना पड़ा बड़ा फैसला

UGC NET Exam 2024 Cancelled: 18 जून को नेट की परीक्षा हुई थी लेकिन 19 जून को एग्जाम रद्द कर दिया गया था, क्योंकि सरकार को इसमें बड़ी अनियमितता और गड़बड़ी के संकेत मिले थे।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 21, 2024 13:22 IST
ugc net cancelled  आखिर 24 घंटे में ही क्यों रद्द हुई net परीक्षा  जानें क्या थी वो खुफिया रिपोर्ट  जिसके चलते लेना पड़ा बड़ा फैसला
UGC NET Cancelled: खुफिया रिपोर्ट के चलते रद्द हुई परीक्षा (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

UGC NET Cancelled: नीट परीक्षा के पेपर लीक और रिजल्ट में अनियमितता को लेकर छात्रों ने एनटीए के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है, जिसकी जांच फिलहाल जारी है। दूसरी ओर 18 जून को हुई यूजीसी नेट की परीक्षा एक दिन बाद 19 जून को रद्द कर दी गई। इसको लेकर शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि गड़बड़ी की आशंका के चलते इसे रद्द किया गया है।

Advertisement

नेट एग्जाम रद्द करने के साथ ही सरकार ने जांच के लिए सीबीआई को आदेश दिए थे और सीबीआई ने 20 जून को इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है लेकिन लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर एक दिन में हुए एग्जाम को सरकार ने क्यों रद्द करवाया, चलिए इसकी वजह समझते हैं।

Advertisement

UGC नेट को लेकर सरकार मिली थी गड़बड़ी की जानकारी

दरअसल, यूजीसी नेट परीक्षा के संबंध में केंद्र सरकार को इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर द्वारा गड़बड़ी की जानकारी दी गई थी। बाद में सरकार ने यह भी बताया था कि नेट का पेपर डार्कनेट पर रिलीज हो गया था, जो कि इंटरनेट का एक कालाबाजार माना जाता है। इसके चलते ही सरकार ने नीट यूजी विवाद को देखते हुए एक्शन लिया और नेट एग्जाम्स रद्द कर दिए। साथ इस मामले में सीबीआई जांच के आदेश दे दिए।

बता दें कि हर बार नेट के एग्जाम्स ऑनलाइन होते थे, लेकिन इस बार ये ऑफलाइन हुए थे। 18 जून को दो शिफ्ट में हुए इस एग्जाम में 9 लाख 8 हजार 580 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। शामिल हुए थे। इस एग्जाम के लिए 11,21,225 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, लेकिन शामिल केवल 9,08,580 ही हुए थे।

डार्कनेट पर लीक हुआ था पेपर

केद्र सरकार द्वारा खुद बताया गया है कि खुफिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि पेपर डार्क नेट पर लीक हुआ था, जो कि आगे जाकर बड़े विवाद की वजह बन सकता था। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद प्रधान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया है कि ये पेपर डार्कनेट पर लीक हुए थे। इसके चलते ही नीट विवाद से सबक लेकर सरकार ने प्रो एक्टिव स्टेप लेते हुए नेट एग्जाम्स को रद्द कर दिया है। वहीं इस पूरे केस की जांच अब सीबीआई ने शुरू भी कर दी है।

Advertisement

टेलीग्राम पर भी बिक रहा था पेपर

सूत्रो के हवाले से बताया गया है कि डार्क नेट के अलावा नेट का पेपर टेलीग्राम पर भी लीक हुई था, और एक दिन पहले ही लीक हुए पेपर की कीमत मांगी जाने लगी थी। न्यूज 18 की रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि टेलीग्राम के कई चैनल्स में पेपर के स्क्रीनशॉट्स वायरल हो रहे थे। शिक्षा मंत्रालय ने जब पेपर को असली पेपर से मैच कराया तो दोनों एक ही पाए गए। 14C के अधिकिरयों के हवाले से यह भी बताया गया कि यूजीसी नेट पेपर टेलीग्राम पर 5-5 हजार रुपये में बिक रहा था।

क्या होता है UGC NET?

यूजीसी नेट की बात करें तो यह यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट की नेशनल लेवल की प्रतियोगी परीक्षा है, जिसका आयोजन NTA द्वारा किया जाता है। बता दें कि यह परीक्षा साल में दो बार कराई जाती है। एक बार यह जून और दूसरी बार दिसंबर में होती है। पहले इस परीक्षा का आयोजन यूजीसी यानी यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन द्वारा ही किया जाता था लेकिन अब NTA कराता है।

UGC NET एग्जाम की क्यों होती है जरूरत?

यह परीक्षा देश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं और दोनों पेपर के आधार पर JRF और/या असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए पात्रता का निर्णय होता है। बता दें कि दोनों के कटऑफ अलग-अलग होते हैं, वहीं जेआरएफ मिलने वाले उम्मीदवारों को जेआरएफ के दौरान स्टाइपेंड भी मिलता और ये आगे चल कर रिसर्च या पीएचडी में एडमिशन ले सकते हैं।

अभ्यर्थियों के मन में बड़ा सवाल यह भी है कि आखिर अब एग्जाम कब होगा, तो बता दें कि अभी तक एग्जाम की नई डेट सामने नहीं आई है और शिक्षा मंत्रायल या एनटीए की तरफ से इसको लेकर कोई घोषणा हुई है। सरकार द्वारा यह कहा गया है कि दोबारा एग्जाम की सूचना अभ्यर्थियों के साथ जल्द ही साझा की जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो