scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Kuwait Fire: कौन हैं वीना जॉर्ज? कुवैत भेज रही केरल सरकार, 'टीचर पति' की वजह से विवादों में रहा नाम

Who is Veena George: केरल सरकार में स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज अपने पति को लेकर भी काफी चर्चित रही है। वह पहले एक पत्रकार थीं और बाद में राजनीति में आईं थी।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 13, 2024 13:30 IST
kuwait fire  कौन हैं वीना जॉर्ज  कुवैत भेज रही केरल सरकार   टीचर पति  की वजह से विवादों में रहा नाम
Veena George: पत्रकार से राजनेता बनीं वीना जॉर्ज का है विवादों से नाता (सोर्स - फेसबुक)
Advertisement

Kuwait Fire: कुवैत के मंगफ इलाके में एक बिल्डिंग में लगी भीषण आग में लोग बुरी तरह फंस गए और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस आग में झुलसकर 42 भारतीयों की मौत हो गई है। वहीं कई के घायल होने की भी खबर है। मृतकों के शव और अन्य पीड़ितो को वापस लाने को लेकर भारत सरकार ने अपने विदेश मंत्रालय के राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह को कुवैत भेजा है। मृतकों में केरल के भी 12 लोग हैं। ऐसे में केरल की पिनाराई विजयन सरकार ने ऐलान किया है कि राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज आईएस अधिकारी के साथ तत्काल कुवैत रवाना होंगी।

Advertisement

केरल सरकार ने यह फैसला एक आपातकालीन कैबिनेट मीटिंग में लिया है। राज्य सरकार ने राज्य के मरने वाले लोगों के परिजन को 5-5 लाख और घायल होने वाले लोगों को एक-एक लाख रुपये देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री दफ्तर की तरफ से इसको लेकर बयान में कहा गया कि इस घटनाक्रम के चलते राज्य लोक केरल सभा की मीटिंग आज कैंसिल कर दी गई है। अब यह मीटिंग 14-15 जून को होगी। वहीं यह भी कहा गया कि इस दौरान कोई भी जश्न नहीं मनाया जाएगा।

Advertisement

कौन हैं वीना जॉर्ज

केरल सरकार ने कुवैत से राज्य के नागरिकों को वापस लाने का टास्क स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज को दिया गया है। वीना जॉर्ज कौन हैं, बता दें कि वीना पत्रकार भी है और फिर उन्होंने राजनीति में रखा था। वह अरनमूला विधानसभा सीट से जीतकर विधानसभा पहुंची हैं।

वीना मलयालम टेलीविजन की दुनिया का बड़ा नाम रही हैं। वह केरल में एक बड़े मीडिया संस्थान की पहली महिला कार्यकारी संपादक रहीं थीं। वह उन 5 भारतीय पत्रकारों में शामिल थीं, जिन्हें 2012 के अमेरिकी चुनाव में कवरेज करने का काम दिया गया था।

Advertisement

पति के चलते विवादों में घिरी हैं वीना जॉर्ज

वीना अपनी पढ़ाई के दौरान ही सीपीएम की स्टूडेंट यूनियन से जुड़ गईं थीं और अचानक पत्रकारिता छोड़कर उन्होंने राजनीति में कदम रखा था। वीना जॉर्ज के पति जॉर्ज जोसेफ माध्यमिक विद्यालय में एक टीचर हैं और वह मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च के सचिव भी रहे हैं।

Advertisement

कांग्रेस का दावा है कि किया कि कोडुमोन में एझामकुलम-कायपट्टूर सड़क के किनारे पुरमबोके की जमीन को छोड़कर अवैज्ञानिक तरीके से जल निकासी के लिए नाले का निर्माण किया जा रहा है। आरोप में तर्क यह दिया गया है कि वीना जोसेफ के पति जोसेफ के कब्जे वाली एक जमीन पर बनी बिल्डिंग के चलते जल निकासी के प्रोजेक्ट में बदलाव किया गया।

वहीं अपने ऊपर लगे आरोपों को लेकर मंत्री के पति जॉर्ज जॉसेफ ने कहा है कि उनके खिलाफ लगे सभी आरोप बेबुनियाद हैं। उन्होंने कहा कि वह तो सड़क निर्माण में और जमीन सौंपने की इच्छा जाहिर की थी। उनका कहना है कि उनकी ओर से प्रोजेक्ट में कोई भी दखल नहीं दी गई थी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो