होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

कौन हैं Sojan Joseph? यूके के पहले मलियाली सांसद, बेंगलुरु से की है नर्सिंग की पढ़ाई

बेंगलुरु के अंबेडकर मेडिकल कॉलेज से नर्सिंग की पढ़ाई करने के बाद सोजन ने देहरादून के एक अस्पताल में एक साल तक काम किया।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | July 05, 2024 21:54 IST
सोजेन जोसेफ अपने परिवार के साथ।
Advertisement

Sojan Joseph: ब्रिटेन की संसद का चुनाव लड़ने वाले दो मलयाली उम्मीदवारों में से एक ने शानदार जीत हासिल की है। लेबर पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने वाले सोजन जोसेफ ने इंग्लैंड के एशफोर्ड में जीत हासिल की। केरल के रहने वाले जोसेफ दो दशक पहले ब्रिटेन चले गए थे। वह ब्रिटिश संसद के लिए चुने जाने वाले पहले केरलवासी हैं। उन्होंने दिग्गज नेता डेमियन ग्रीन को करारी शिकस्त दी है।

कोट्टायम के काइपुझा से आने वाले सोजन ने पिछले 139 सालों में पहली बार एशफोर्ड में लेबर पार्टी के लिए जीत दर्ज की। कोट्टायम को नर्सिंग का केंद्र माना जाता है। एशफोर्ड के लिए पार्टी के सोशल मीडिया पेज पर उन्होंने लिखा था कि ब्रिटेन का टैक्स 70 सालों में सबसे ज्यादा है। हमारी स्वास्थ्य सेवाएं भी घुटनों पर आ गई हैं। इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि हम अवैध रूप से अप्रवास के गिरोह से भी नहीं निपट पा रहे हैं। पैसा कहां पर जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब बदलाव का समय आ गया है, लेबर को वोट दें।

Advertisement

सोजन के सांसद बनने से परिवार में दौड़ी खुशी की लहर

केरल में सोजन के परिवार में उनके सांसद बनने को लेकर खुशी की लहर दौड़ गई है। वह किसान दंपति जोसेफ और एलिकुट्टी के सात बच्चों में सबसे छोटे हैं। बेंगलुरु के अंबेडकर मेडिकल कॉलेज से नर्सिंग की पढ़ाई करने के बाद सोजन ने देहरादून के एक अस्पताल में एक साल तक काम किया। सोजन की बहन एलिस एक रिटायर टीचर हैं।

उन्होंने बताया कि वे 2001 में ब्रिटेन गए और वहां सरकारी स्वास्थ्य सेवा में नर्सिंग के तौर पर काफी दिन तक सेवाएं दी। उनकी बहन ने यह भी बताया कि जब वह केरल में अपने कैंपस में पढ़ाई कर रहे थे तो उन्होंने पॉलिटिक्स नहीं की थी। पिछले दो सालों से वे संसद चुनाव की रेस में उतरने से पहले एशफोर्ड में पार्षद के तौर पर काम कर रहे थे।

केरल के सोजन की पत्नी ब्रिता त्रिशूर की रहने वाली हैं। पेशे से वह भी एक नर्स ही हैं। उन दोनों के तीन बच्चें हैं। उनकी एक बड़ी बहन सिबी सनी भी एशफोर्ड में नर्स के तौर पर ही काम कर रही हैं। एलिस ने कहा कि उन्होंने इस साल मार्च में केरल का दौरा किया था। चुनाव की लड़ाई काफी मुश्किल थी और उन्हें जीत का पूरा विश्वास था।

Advertisement
Tags :
Britainunited kingdom
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement