scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

लोकसभा में शपथ के दौरान शिवसेना सांसद ने बाल ठाकरे का किया ज़िक्र तो प्रोटेम स्पीकर ने कहा- रुकिए ऐसे नहीं होता है

महाराष्ट्र के हिंगोली से सांसद बनकर आए  बापूराव पाटिल आष्टिकर ने अपनी शपथ शुरू करते हुए खुद का नाम लेते हुए ‘हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब जी ठाकरे’’ का उल्लेख कर दिया था।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: June 25, 2024 16:16 IST
लोकसभा में शपथ के दौरान शिवसेना सांसद ने बाल ठाकरे का किया ज़िक्र तो प्रोटेम स्पीकर ने कहा  रुकिए ऐसे नहीं होता है
शिवसेना सांसद ने लोकसभा में शपथ ग्रहण के दौरान बाल ठाकरे का जिक्र किया (Photo : ScreengrabSansad TV)
Advertisement

लोकसभा सांसदों को शपथ दिलाने का सिलसिला जारी है। इस दौरान शिवसेना (उद्धव गुट) के सांसद  बापूराव पाटिल आष्टिकर ने अपनी शपथ शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे के नाम से शुरू की तो कार्यवाहक अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) भर्तृहरि महताब ने उन्हें टोक दिया और शपथ नियमों के मुताबिक लेने के लिए कहा। बापूराव पाटिल आष्टिकर महाराष्ट्र के हिंगोली से सांसद चुनकर लोकसभा पहुंचे हैं।

Advertisement

क्या बोले बापूराव पाटिल?

महाराष्ट्र के हिंगोली से सांसद बनकर आए  बापूराव पाटिल आष्टिकर ने अपनी शपथ शुरू करते हुए खुद का नाम लेते हुए ‘हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब जी ठाकरे’’ का उल्लेख कर दिया था। जबकि शपथ के दौरान सिर्फ शपथ पत्र पढ़ना होता है।

Advertisement

जब ऐसा हुआ तो कार्यवाहक अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) भर्तृहरि महताब  ने उन्हें रोका और जो शपथ पत्र पर लिखा है सिर्फ उसे पढ़ने के लिए निर्देशित किया।

इस पर प्रोटेम स्पीकर ने उन्हें टोका और कहा, ‘‘सुनिए ऐसा नहीं करना है। जो शपथ पत्र रखा गया है, मराठी में है, वही पढ़िए।  फिर आष्टिकर ने लोकसभा सचिवालय द्वारा पोडियम पर रखे गए शपथ पत्र को पढ़ा।

बापूराव पाटिल आष्टिकर ने महाराष्ट्र की हिंगोली लोकसभा से शिवसेना शिंदे गुट के नेता बाबूराव कदम कोहलीकर को 108602 वोटों से हराया था। उन्हें 492535 वोट हासिल हुए थे।

Advertisement

चुनाव जीतने के बाद सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने से पहले हर सदस्य के लिए शपथ लेना जरूरी होता है। एक सांसद को संविधान में निर्धारित शपथ या प्रतिज्ञान लेकर सदन में अपनी सीट लेनी होती है।

Advertisement

नियमों के मुताबिक संविधान में निर्दिष्ट 22 भाषाओं में से किसी में भी शपथ या प्रतिज्ञान ले सकते हैं। नियमों से हटकर शपथ में शब्द जोड़ना और घटाना रिकॉर्ड से हटा दिया जाता है। अलग-अलग राज्यों के नेताओं ने आज शपथ ली है। इनमें राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश के सांसदों ने भी शपथ ली है। आज राहुल गांधी, अखिलेश यादव ने भी शपथ ली है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो