scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

जब राजनाथ सिंह ने खरीदा अपनी पत्नी के लिए गिफ्ट, जानिए कैसे की पेमेंट

Rajnath Singh ने हाल ही में अपनी पत्नी के लिए एक खास गिफ्ट खरीदा। उन्होंने डिजिटल माध्यम से इसकी पेमेंट की।
Written by: ईएनएस | Edited By: Yashveer Singh
Updated: March 05, 2024 09:37 IST
जब राजनाथ सिंह ने खरीदा अपनी पत्नी के लिए गिफ्ट  जानिए कैसे की पेमेंट
Rajnath Singh इस समय देश के रक्षा मंत्री हैं (Express Image)
Advertisement

देश के रक्षा मंत्री और बीजेपी के सीनियर नेता राजनाथ सिंह हाल ही में विशाखापट्टनम में संपन्न हुई नेवल मल्टिनेशनल एक्सरसाइज के फेयर में शामिल हुए। यहां राजनाथ सिंह ने नेवल वाइफ्स वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा लगाए गए एक स्टॉल से अपनी पत्नी के लिए एक पेंडेंट खरीदा।

नेवल वाइफ्स वेलफेयर एसोसिएशन के इस स्टॉल पर फेयर में हिस्सा लेने वाले विदेशी मेहमानों सहित तमाम आंगुतकों के लिए आर्टिफिशियल ज्वेलरी, कपड़े, शॉल और घर की सजावट के हजारों सामान डिस्प्ले किए गए थे।

Advertisement

इन आइट्म्स में से राजनाथ सिंह को एक खास तरह के नेक पीस पंसद आया, जिसे उन्होंने अपनी पत्नी के लिए खरीद लिया। खास बात ये है कि इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पेमेंट डिजिटल तरीके से की।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बारे में ये बातें जानते हैं आप?

  1. राजनाथ सिंह का जन्म 10 जुलाई 1951 को वाराणसी (अब चंदौली जिला) की चकिया इलाके में किसान परिवार में हुआ। उनके पिता का नाम रामबदन सिंह और माता का नाम गुजराती देवी था।
  2. राजनाथ सिंह की शुरुआती शिक्षा उनके गांव में हुई। उन्होंने गोरखपुर यूनिवर्सिटी से MSc Physics पूरी की और इसके बाद केबी पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज, मिर्जापुर में लेक्चरर के तौर पर पढ़ाया।
  3. वह साल 1972 में मिर्जापुर शहर में RSS के कार्यवाह नियुक्त किए गए। इससे पहले वह 1969 से 1971 तक एबीवीपी गोरखपुर डिवीजन के संगठन सचिव रहे।
  4. यूपी की सियासत में उनकी एंट्री 1974 में हुई और वह 1977 में यूपी विधानसभा के विधायक चुने गए।
  5. वह साल 1988 में यूपी में MLC बने और फिर साल 1991 में प्रदेश के शिक्षा मंत्री बने। उनके शिक्षा मंत्री रहते हुए यूपी में नकल विरोधी अधिनियम और सिलेबस में वैदिक गणित की शुरुआत की गई।
  6. वह साल 1994 में राज्यसभा के सदस्य चुने गए। राजनाथ सिंह वाजपेयी सरकार में मंत्री भी रहे।
  7. अक्टूबर 2000 में उन्होंने यूपी का सीएम पद का सीएम पद संभाला। वह दो बार बाराबंकी की हैदरगढ़ विधानसभा सीट से विधायक चुने गए।
  8. राजनाथ सिंह 2009 में गाजियाबाद से सांसद चुने गए। वह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं। 2014 और 2019 में राजनाथ सिंह लखनऊ से सांसद चुने गए।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो