scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

अब मनोहर लाल खट्टर का क्या होगा भविष्य, मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद अब हो रही ये चर्चा

मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। सूत्रों का कहना है कि बीजेपी उन्हें करनाल सीट से लोकसभा का टिकट दे सकती है।
Written by: न्यूज डेस्क
चंडीगढ़ | March 12, 2024 16:15 IST
अब मनोहर लाल खट्टर का क्या होगा भविष्य  मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद अब हो रही ये चर्चा
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस्तीफा दे दिया है। (एक्सप्रेस फाइल)
Advertisement

हरियाणा में बड़ा सियासी उलटफेर देखने को मिला है। मनोहर लाल खट्टर ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उनकी जगह नायब सिंह सैनी हरियाणा के अगले मुख्यमंत्री होंगे। विधायक दल की बैठक में नायब सिंह सैनी को अगला मुख्यमंत्री चुना गया है। इसके बाद मनोहर लाल खट्टर के राजनीतिक भविष्य को लेकर सवाल उठने लगे हैं। सूत्रों का कहना है कि बीजेपी मनोहर लाल खट्टर को लोकसभा चुनाव में उतार सकती है।

इस सीट से चुनाव लड़ने की चर्चा

सूत्रों का कहना है कि बीजेपी मनोहर लाल खट्टर को हरियाणा की करनाल लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतार सकती है। बीजेपी ने अभी हरियाणा की लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। बीजेपी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में मनोहर लाल खट्टर को जगह दे सकती है। पिछले दो लोकसभा चुनाव में करनाल सीट पर बीजेपी का ही कब्जा रहा है। 2014 में अश्विनी चोपड़ा और फिर 2019 में संजय भाटिया ने यह सीट जीती थी। मौजूदा समय में मनोहर लाल खट्टर करनाल सीट से विधायक भी हैं।

Advertisement

RSS प्रचारक रहे हैं मनोहर लाल खट्टर

बता दें कि मनोहर लाल खट्टर आरएसएस के प्रचारक रहे हैं। उन्होंने 2014 में हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। वह लंबे समय तक बीजेपी के संगठन में रहे हैं। इस दौरान वह महासचिव पद तक पहुंचे। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने उन्हें इलेक्शन कैंपेन कमेटी का प्रमुख भी बनाया था। फिलहाल उन्होंने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। इसके बीछे जेजेपी के साथ गठबंधन टूटना वजह बताई जा रही है। जेजेपी लोकसभा चुनाव के लिए भिवानी और महेंद्रगढ़ सीट की मांग कर रही थी।

मौजूदा समय में विधानसभा की क्या है स्थिति

मौजूदा समय की बात करें तो हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं। इनमें से 41 सीटें बीजेपी के पास हैं। वहीं दूसरे नंबर पर कांग्रेस के पास 30, जेजेपी की 10, आईएनएलडी और हरियाणा लोकहित पार्टी का एक-एक विधायक है। हरियाणा में 7 निर्दलीय विधायक भी हैं। इनमें से 6 विधायकों ने बीजेपी को अपना समर्थन दिया था। मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफे के बाद जेजेपी के दुष्यंत चौटाला ने विधायकों की बैठक बुलाई जिसमें जेजेपी के सिर्फ 5 विधायक ही पहुंचे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो