scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

क्या है अभय मुद्रा जिसका राहुल गांधी ने संसद में किया जिक्र, क्यों मच गया हंगामा?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आगे कहा कि अभयमुद्रा निर्भयता का संकेत है। आश्वासन और सुरक्षा का भी संकेत है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: July 01, 2024 16:04 IST
क्या है अभय मुद्रा जिसका राहुल गांधी ने संसद में किया जिक्र  क्यों मच गया हंगामा
कांग्रेस नेता राहुल गांधी। (इमेज-पीटीआई)
Advertisement

Rahul Gandhi Abhaya Mudra: सोमवार को लोकसभा सदन की कार्यवाही के दौरान नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने भगवान शिव की अभयमुद्रा वाली तस्वीर दिखाई। इसके साथ उन्होंने गुरुनानक देव जी के लिए भी कहा कि वे भी अभय मुद्रा लगाकर बैठे हैं। राहुल गांधी ने कहा कि अभय मुद्रा का हिंदू धर्म समेत दूसरे धर्मों में बड़ा महत्व है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी का सिबंल भी इसी अभयमुद्रा की तरह है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आगे कहा कि अभयमुद्रा निर्भयता का संकेत है। आश्वासन और सुरक्षा का भी संकेत है। यह डर को दूर करती है। हिंदू धर्म, इस्लाम, सिख धर्म और बौद्ध धर्म और अन्य भारतीय धर्मों में दिव्य सुरक्षा और आनंद प्रदान करता है। हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा और भय को खत्म करने की बात की है। राहुल गांधी ने कहा कि कुरान में भी लिखा है कि डराना मना है, लेकिन सत्ताधारी दल के लोग डराने और हिंसा फैलाने का काम करते हैं।

Advertisement

क्या है अभयमुद्रा

अभयमुद्रा इंद्रियों को शांत करती है। यह एक ऐसी मुद्रा है जो डर से मुक्ति और सुरक्षा की भावना का परिचायक है। यह भारत के सभी धर्मों की मूर्तियों में देखने को मिलती है। पहले इस मुद्रा का इस्तेमाल कई सांकेतिक रूप से होता था। कई जगहों पर इसे अभिवादन के रूप में उपयोग किया जाता था। इसके अलावा जब कोई दुश्मन से समझौता या दोस्ती करने जाते थे तो वे अभय मुद्रा का ही इस्तेमाल करते थे। इससे वह बात का इशारा करते थे कि उनके पास किसी भी तरह का कोई भी हथियार नहीं है।

राहुल गांधी ने दिए कई उदाहरण

इस अभय मुद्रा को दिखाने के लिए राहुल गांधी ने भगवान शिव, गौतम बुद्ध, महावीर स्वामी, गुरुनानक, इस्लाम, यीशू आदि का उदाहरण दिया। इस पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने आपत्ति जताई। उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से कहा कि वो किसी तरह का प्लेकार्ड और तस्वीर को ना दिखाएं। यह नियमों के मुताबिक नहीं है। हालांकि, नेता प्रतिपक्ष ने लोकसभा में तस्वीर दिखाना बंद नहीं किया।

Advertisement

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वे दिन-रात हिंसा करते हैं। राहुल के इस बयान पर लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खड़े होकर राहुल के बयान पर आपत्ति जताई। पीएम ने कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गंभीर विषय है। इस पर राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी पूरा हिंदू समाज नहीं है। आरएसएस पूरा हिंदू समाज नहीं है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो