scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

West Bengal Train Accident: एक साल पहले कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन हुई थी हादसे का शिकार, 296 लोगों की गई थी जान

West Bengal Kanchanjunga Express Train Accident: ओडिशा के बालासोर में 2 जून 2023 की शाम सात बजे हादसा हुआ था।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: June 17, 2024 12:45 IST
west bengal train accident  एक साल पहले कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन हुई थी हादसे का शिकार  296 लोगों की गई थी जान
सोमवार, 17 जून, 2024 को रंगापानी रेलवे स्टेशन के पास कंचनजंघा एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी के बीच हुई टक्कर के बाद मौके पर मौजूद लोग। (पीटीआई फोटो)
Advertisement

West Bengal Kanchanjunga Express Train Accident: पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी के पास सोमवार सुबह कंचनगंगा एक्सप्रेस और मालगाड़ी में टक्कर हो गई। इस हादसे में कई लोगों की मौत हो गई। काफी लोग घायल हो गये हैं। हादसे ने ठीक एक साल पहले ओडिशा के बालासोर (Balasore) में हुए ट्रेन हादसे की याद ताजा कर दी। यह हादसा 2 जून 2023 को बालासोर के बहनागा बाज़ार रेलवे स्टेशन (Bahanaga Bazar Railway Station) पर शाम सात बजे हुआ था। इस हादसे में तीन ट्रेनें आपस में टकरा गई थीं। इस दुर्घटना में कुल 296 लोगों की मौत हुई और 1,200 से अधिक लोग घायल हो गये थे। 20 अगस्त 1995 को यूपी के फिरोजाबाद में रेल हादसे के बाद सबसे बड़ी दुर्घटना थी। फिरोजाबाद में रात पौने तीन बजे पुरुषोत्तम एक्सप्रेस और कालिंदी एक्सप्रेस के बीच हुई टक्कर में 358 लोगों की मौत हो गई थी और 393 लोग घायल हो गये थे।

Advertisement

ट्रेन के गलत लाइन पर स्विच करने से हुआ था हादसा

ओडिशा के बालासोर हादसे में कोरोमंडल एक्सप्रेस को पहले सीधे अप मेन लाइन पर जाना था, लेकिन गलती से इसे बगल की अप लूप लाइन पर स्विच कर दिया गया। इससे वह लौह अयस्क से लदी पहले से खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई। कोरोमंडल एक्सप्रेस की स्पीड ज्यादा होने से इसके 21 डिब्बे मुख्य लाइन से पटरी से उतर गए। पटरी से उतरे इसके तीन डिब्बे बगल की पटरी पर जा गिरे और उसी समय स्टेशन पार कर रही 12864 एसएमवीटी बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस के पिछले हिस्से से टकरा गए।

Advertisement

हादसे में जनरल बोगी के यात्री ज्यादा शिकार बने थे

इससे एसएमवीटी बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस के दो अनारक्षित डिब्बे और ब्रेक वैन पटरी से उतर गए। ट्रेन के बाकी 20 डिब्बे सुरक्षित रहे। बाद में बालासोर में ट्रेन के 19 डिब्बे को अलग कर हावड़ा की ओर अपनी यात्रा पर रवाना कर दिया गया था। भारतीय रेलवे के प्रवक्ता के अनुसार, इस घटना में कोरोमंडल एक्सप्रेस के इंजन, पार्सल वैन और दो सामान्य डिब्बे सबसे ज़्यादा प्रभावित हुए। मीडिया सूत्रों के मुताबिक, दोनों ट्रेनों में सबसे ज़्यादा क्षतिग्रस्त डिब्बे गैर-वातानुकूलित थे, जिनमें से कुछ अनारक्षित डिब्बे भी थे। इसमें अक्सर भारी भीड़भाड़ रहती है।

भारत में रेल हादसों में साल 2012 सबसे ज्यादा प्रभावित रहा। इस साल लगभग 14 रेल हादसे हुए था। इनमें ट्रेनों के डिब्बों के पटरी से उतरने और आमने-सामने टक्कर दोनों तरह के हादसे शामिल रहे हैं। इसके अलावा 30 जुलाई 2012 को दिल्ली से चेन्नई जाने वाली तमिलनाडु एक्सप्रेस के एक कोच में नेल्लोर के पास आग लग गई थी जिसमें 30 से ज़्यादा लोग मारे गए थे।

Advertisement

देश के इतिहास में 6 जून 1981 को बिहार में भीषण रेल हादसा हुआ था। इस घटना में तूफान के कारण ट्रेन नदी में जा गिरी थी। हादसे में 800 लोगों की मौत हो गई थी और 1000 से अधिक घायल हो गये थे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो