scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

मालगाड़ी ने सिग्नल तोड़ा? ड्राइवर की मौत; पार्सल वैन ने बचाया वरना हो सकता था कोरोमंडल एक्सप्रेस जैसा हादसा

हादसे में सुरक्षित बचे लोगों को लेकर एक विशेष ट्रेन दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर दुर्घटना स्थल से सियालदह के लिए रवाना हुई। अधिकतर यात्री मालदा और बोलपुर के हैं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: June 17, 2024 13:52 IST
मालगाड़ी ने सिग्नल तोड़ा  ड्राइवर की मौत  पार्सल वैन ने बचाया वरना हो सकता था कोरोमंडल एक्सप्रेस जैसा हादसा
सोमवार, 17 जून, 2024 को रंगापानी रेलवे स्टेशन के पास कंचनजंघा एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी के बीच हुई टक्कर के बाद मौके पर जुटे स्थानीय लोग (पीटीआई फोटो)
Advertisement

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी के पास कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन हादसे में बचाव अभियान पूरा हो गया है। रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष और सीईओ जया वर्मा सिन्हा ने मीडिया को बताया, "सिग्नल की अनदेखी करने वाले दोनों ड्राइवर (लोको पायलट) की मौत हो गई है और कंचनजंगा एक्सप्रेस के गार्ड की भी जान चली गई है। अगरतला-सियालदह मार्ग के सभी रेलवे स्टेशनों पर हेल्प डेस्क बनाए गए हैं।"

Advertisement

उन्होंने बताया, "दुर्घटना में 8 लोगों की मौत हुई है, 50 लोग घायल हुए हैं। प्रथम दृष्टया इसका कारण मानवीय भूल लग रहा है। शुरुआती संकेत बताते हैं कि यह सिग्नल की अनदेखी का मामला है। सुरक्षा कवच को पश्चिम बंगाल के लिए योजनाबद्ध तरीके से बढ़ाए जाने की जरूरत है।"

Advertisement

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने सरकार के रवैये पर जताई नाराजगी

इस बीच कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने हादसे को लेकर सरकार के रवैये पर नाराजगी जताई है और सवाल पूछा है। उन्होंने कहा, ''ऐसी दिल दहला देने वाली घटनाएं लगातार हो रही हैं…लेकिन सरकार, मंत्रालय या मंत्री ने कुछ नहीं सीखा…अब जब मंत्री मौके पर जा रहे हैं तो वे क्या करेंगे, एक रील बनाएंगे और इसके लिए सराहना बटोरेंगे। हम उस पार्टी से हैं जब ऐसे रेल हादसों के बाद नेताओं ने इस्तीफे दे दिये थे…यह आपका कर्तव्य है कि आप घटनास्थल पर जाएं। ऐसी घटनाएं क्यों हो रही हैं।"

पश्चिम बंगाल ट्रेन दुर्घटना पर पूर्वी रेलवे के मुख्य पीआरओ कौशिक मित्रा का कहना है, "रेलवे पीआरओ के मुताबिक मरने वालों की संख्या 8 है। एक विशेष ट्रेन दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर दुर्घटना स्थल से सियालदह के लिए रवाना हुई। अधिकतर यात्री मालदा और बोलपुर के हैं। ज्यादातर यात्री सुरक्षित हैं।" घटनास्थल पर दार्जिलिंग के सांसद राजू बिस्ता भी गये और हादसे की जानकारी ली।

Advertisement

उधर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हादसे पर दुख जताते हुए पीड़ितों के लिए राहत राशि का ऐलान किया है है। उन्होंने कहा, "पीड़ितों को अतिरिक्त अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। मृत्यु की स्थिति में 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों के लिए 2.5 लाख रुपये और मामूली रूप से घायलों के लिए 50,000 रुपये। दिये जाएंगे।"

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो