scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Sandeshkhali Violence: संदेशखाली में तनाव के बीच धारा 144 लागू, NHRC की टीम ने पीड़ित महिलाओं से की बात, छह मार्च को पीएम मोदी भी कर सकते हैं दौरा

Sandeshkhali Violence: NHRC की टीम ने कोलकाता से लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित संकटग्रस्त संदेशखाली में पात्रापारा और नतुनपारा सहित कुछ गांवों का दौरा किया।
Written by: न्यूज डेस्क
कोलकाता | Updated: February 24, 2024 08:42 IST
sandeshkhali violence  संदेशखाली में तनाव के बीच धारा 144 लागू  nhrc की टीम ने पीड़ित महिलाओं से की बात  छह मार्च को पीएम मोदी भी कर सकते हैं दौरा
Sandeshkhali Violence: राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग की सदस्य अंजू बाला ने गुरुवार को उत्तर 24 परगना में संदेशखाली हिंसा की एक पीड़िता से मुलाकात की। (ANI)
Advertisement

Sandeshkhali Violence: पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में हुए महिलाओं के साथ कथित उत्पीड़न का मामला तूल पकड़ रहा है। बीजेपी समेत विपक्षी दल राज्य की ममता सरकार पर हमलावर हैं। छह मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल के दौरे पर जाएंगे। इस दौरान पीएम मोदी संदेशखाली पीड़िताओं से मुलाकात कर सकते हैं। इसी तनाव के बीच राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की एक टीम ने शुक्रवार को संदेशखाली का दौरा किया और उन महिलाओं और उनके परिवारों से बात की, जिन्होंने स्थानीय टीएमसी नेताओं पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। छह सदस्यीय टीम ने उन स्थानीय निवासियों से भी बात की जिन्हें कथित तौर पर तृणमूल नेताओं ने पीटा था। टीम में एनएचआरसी सदस्य विजया भारती सयानी और अधिकार निकाय के पांच अधिकारी शामिल थे। टीम ने कोलकाता से लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित संकटग्रस्त संदेशखाली में पात्रापारा और नतुनपारा सहित कुछ गांवों का दौरा किया। आइए संदेशखाली से जुड़े प्रमुख बिंदुओं पर डालते हैं एक नजर-

  1. शुक्रवार को बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी के नेतृत्व में संदेशखाली जा रहे प्रतिनिधिमंडल को बीच में ही रोक दिया गया और लॉकेट चटर्जी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।
  2. संदेशखाली में शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर उतरकर आगजनी की, जिसके बाद वहां तनाव का माहौल पैदा हो गया। इसके साथ ही एक टीएमसी नेता पर भी हमला किया गया।
  3. पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार समेत शीर्ष पुलिस अधिकारियों ने संदेशखाली पहुंचकर लोगों से शांति की अपील की। उन्होंने स्थानीय लोगों को दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का भरोसा दिया।
  4. संदेशखाली में जारी तनाव के बीच धारा 144 लागू कर दी गई है, जिसके बाद वहां चार से ज्यादा लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
  5. कलकत्ता हाईकोर्ट ने 19 फरवरी को संदेशखाली में धारा 144 लागू करने पर अंतरिम लोक लगा दी थी, इसके बाद भी प्रशासन ने पूरे इलाके में प्रतिबंध लगा दिया है।
  6. भाजपा नेता सुकांत मजूमदार ने टीएमसी पर आरोप लगाते हुए कहा कि धारा 144 सिर्फ बीजेपी नेताओं के लिए लगाई गई है, टीएमसी के विधायक तो लोगों के साथ घूम रहे हैं।
  7. संदेशखाली में चल रहे विवाद के बीच NHRC की एक टीम शुक्रवार को वहां पहुंची और महिलाओं के यौन उत्पीड़न के आरोपों के बारे में तथ्य जुटाने के लिए ग्रामीणों से बात की।
  8. NHRC ने मीडिया में चल रही खबरों पर स्वत: संज्ञान लिया है, जिनमें कहा गया है कि संदेशखाली में गरीब महिलाओं को कथित तौर पर परेशान किया गया और उनका यौन उत्पीड़न किया गया।
  9. उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली में बड़ी संख्या में लोगों ने TMC नेता शाहजहां शेख और उनके समर्थकों पर 'जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न' का आरोप लगाया है।
  10. राष्ट्रीय मानवाधिकार की टीन ने कहा कि उसने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर संदेशखाली में हुई हिंसा के मामले में चार सप्ताह में रिपोर्ट देने को कहा है।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो