scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

West Bengal: ममता के पूर्व सांसद पर ईडी का बड़ा एक्शन, विमान-फ्लैट समेत तीन राज्यों में करोड़ों की संपत्ति जब्त, जानिए क्या है पूरा मामला

West Bengal: रिपोर्ट के मुताबिक यह जांच सीबीआई, यूपी पुलिस और पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा दर्ज की गई कई प्राथमिकियों से संबंधित है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि समूह ने अपनी कंपनियों जैसे अल्केमिस्ट होल्डिंग्स लिमिटेड और अल्केमिस्ट टाउनशिप इंडिया लिमिटेड में आम जनता से 1,800 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि झूठ बोलकर एकत्रित की।
Written by: न्यूज डेस्क
कोलकाता | Updated: March 31, 2024 07:59 IST
west bengal  ममता के पूर्व सांसद पर ईडी का बड़ा एक्शन  विमान फ्लैट समेत तीन राज्यों में करोड़ों की संपत्ति जब्त  जानिए क्या है पूरा मामला
West Bengal: ईडी ने TMC के पूर्व राज्यसभा सांसद केडी सिंह पर कड़ी कार्रवाई की है। (एक्सप्रेस फाइल)
Advertisement

Alchemist Group: लोकसभा चुनाव से पहले ईडी का एक्शन जारी है। केंद्रीय एजेंसी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद के.डी. सिंह की चिटफंड कंपनी अल्केमिस्ट ग्रुप के खिलाफ कार्रवाई की है।

ईडी ने कहा कि शनिवार को पूर्व टीएमसी सांसद केडी सिंह की अध्यक्षता वाले अल्केमिस्ट ग्रुप के 29 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के बीचक्राफ्ट विमान, फ्लैट और हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और मध्य प्रदेश में संपत्तियों को मनी लॉन्ड्रिंग रोधी कानून के तहत कुर्क किया गया है।

Advertisement

रिपोर्ट के मुताबिक यह जांच सीबीआई, यूपी पुलिस और पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा दर्ज की गई कई प्राथमिकियों से संबंधित है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि समूह ने अपनी कंपनियों जैसे अल्केमिस्ट होल्डिंग्स लिमिटेड और अल्केमिस्ट टाउनशिप इंडिया लिमिटेड में आम जनता से 1,800 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि झूठ बोलकर एकत्रित की। ग्रुप ने उच्च रिटर्न प्रदान करने और अपने निवेश पर उच्च ब्याज दर के अलावा फ्लैट, विला, प्लॉट देने का वादा भी किया। ईडी ने एक बयान में कहा कि संपत्तियों को पीएमएलए के तहत कुर्क किया गया है।

ईडी ने एक बयान में कहा कि इनमें एक किंग एयर सी90ए विमान, हिमाचल प्रदेश के शिमला और सिरमौर जिलों और मध्य प्रदेश के कटनी जिले में फ्लैट और जमीन शामिल है।

एजेंसी ने कहा कि हरियाणा के पंचकुला में पार्श्वनाथ रॉयल प्रोजेक्ट में अलकेमिस्ट रियल्टी लिमिटेड द्वारा खरीदे गए कुल 18 फ्लैट और शिमला (ग्रामीण) और सिरमौर के क्योंथल में लगभग 250 बीघा और 78 बीघा जमीन भी कुर्क की गई है।

Advertisement

अलकेमिस्ट ग्रुप का नेतृत्व टीएमसी के पूर्व राज्यसभा सदस्य कंवर दीप सिंह कर रहे हैं। कुर्क की गई संपत्तियों की कुल कीमत 29.45 करोड़ रुपये है।
ईडी ने दावा किया कि जांच के अनुसार, सार्वजनिक निवेशकों को कभी भी उनका पैसा नहीं लौटाया गया और धन को अलकेमिस्ट समूह की विभिन्न कंपनियों में "छीन लिया गया और डायवर्ट" कर दिया गया।

केडी सिंह कौन?

केडी सिंह का पूरा नाम कंवर दीप सिंह है। सिंह ममता बनर्जी की पाटी टीएमसी से पूर्व राज्यसभा सांसद रह चुके हैं। ईडी इससे पहले भी केडी सिंह के ठिकानों पर छापेमारी में कई जरूरी कागजात, विदेशी करेंसी और कैश मिला था। 2018 में ही केडी सिंह पर PMLA के तहत केस शुरू किया गया था। अल्केमिस्ट इन्फ्रा रियलटी लिमिटेड पर ईडी ने 2016 में केस दर्ज किया था। पहले केडी सिंह की करीब 239 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई थी, जिसमें रिजॉर्ट, शोरूम और बैंक खाते भी शामिल थे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो