scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Weather Update: बारिश और तेज हवाओं से तापमान में गिरावट, जानें अगले कुछ दिनों तक कैसा रहेगा मौसम

जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बर्फबारी होने से आवागमन भी प्रभावित है। राजमार्ग बंद होने से वाहनों की लंबी कतार लगी हुई है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: March 03, 2024 11:26 IST
weather update  बारिश और तेज हवाओं से तापमान में गिरावट  जानें अगले कुछ दिनों तक कैसा रहेगा मौसम
शनिवार, 2 मार्च, 2024 को श्रीनगर में बारिश के दौरान सड़क पर जाती हुई छाता पकड़े हुए महिला। जम्मू और कश्मीर के ऊंचाई वाले कई इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई, जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई। (पीटीआई फोटो)
Advertisement

मार्च का महीना शुरू हो चुका है, लेकिन मौसम बार-बार अपना बदला रूप दिखा रहा है। कुछ दिन पहले ठंड खत्म होने के साथ ही दिन में तेज धूप के चलते गर्मी का तेज होना शुरू हो गया था, लेकिन दो दिन से अचानक कुछ जगह बारिश होने और तेज ठंडी हवाएं चलने से मौसम में फिर गलन जैसा माहौल बन गया। दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, एमपी, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में तापमान में अचानक गिरावट आ गई। इससे मौसम ठंडा हो गया है। जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बर्फबारी होने से आवागमन भी प्रभावित है। राजमार्ग बंद होने से वाहनों की लंबी कतार लगी हुई है।

अरब सागर से उत्तर पश्चिम भारत तक ज्यादा नमी का प्रवाह

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम अफगानिस्तान और इसके आसपास के क्षेत्र में एक चक्रवाती के साथ मिलकर मध्य क्षोभमंडल स्तर में उत्तर पश्चिमी अरब सागर तक फैली एक ट्रफ के साथ मौसम के पैटर्न को प्रभावित कर रहा है। अरब सागर से उत्तर पश्चिम भारत तक ज्यादा नमी का प्रवाह हो रहा है। इसके रविवार तक जारी रहने की संभावना है।

Advertisement

बारिश से किसानों की भी चिंता बढ़ी, आम पर भी पड़ेगा असर

बारिश से किसानों की भी चिंता बढ़ गई है। उनका कहना है कि इससे रवि की फसलों के लिए समस्या बढ़ गई है। बागवानों का भी मानना है कि इस बारिश से आम की फसल पर असर पड़ेगा। आम की पैदावार घटेगी और गुणवत्ता भी खराब रहेगी।

वैसे इस समय राजधानी दिल्ली के प्रदूषण स्तर में काफी कमी दर्ज की गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों तक प्रदूषण का स्तर सामान्य रहेगा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक 2 मार्च को दिल्ली का एक्यूआई 117 रहा। पूर्वानुमान के अनुसार अब 3 से 5 मार्च तक प्रदूषण सामान्य रहेगा। आगे भी इसके सामान्य रहने की उम्मीद है।

Advertisement

दिल्ली के कर्तव्य पथ, आरके पुरम, इंद्रप्रस्थ, मंडी हाउस, रायसीना रोड, संसद मार्ग, जनपथ, ग्रेटर कैलाश, इंडिया गेट, आरके पुरम, पंत मार्ग और मध्य दिल्ली में शनिवार से ही रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश होती रही। मौसम विभाग का कहना है कि रविवार को भी मौसम साफ और खुशनुमा रहेगा। कुछ जगह बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो