scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Uttarkashi Tunnel Accident: रेस्क्यू की रफ्तार बेहद सुस्त! 5 दिन से फंसे 40 मजदूर, परिजन बंधा रहे ढांढस

उत्तरकाशी की सिलक्यारा टनल में अभी भी मजदूर फंसे हुए हैं। बुधवार को वायुसेना का विमान हैवी मशीन लेकर यहां पहुंचा। उम्मीद जताई जा रही है कि आज शाम तक मजदूर निकाल लिए जाएंगे।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Yashveer Singh
Updated: November 16, 2023 10:08 IST
uttarkashi tunnel accident  रेस्क्यू की रफ्तार बेहद सुस्त  5 दिन से फंसे 40 मजदूर  परिजन बंधा रहे ढांढस
सुरंग से अब तक नहीं निकाले जा सके मजदूर (PTI)
Advertisement

उत्तराखंड के उत्तरकाशी स्थित टनल में फंसे हुए 40 मजदूरों को अभी तक निकाला नहीं जा सका है। आज रेस्क्यू ऑपरेशन का पांचवां दिन लेकिन अभी भी यह स्पष्ट नहीं है कि मजदूरों को आखिरी कब तक सुरंग से निकाला जा सकेगा। हालांकि सुरंग में फंसे मजदूरों और उनके परिजनों के बीच प्रशासन लगातार बातचीत करवा रहा है।

Advertisement

घटना स्थल पर मौजूद एक मजदूर के पिता धर्म सिंह ने न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में कहा, "मेरा 20 साल का बेटा विजय कुमार अंदर फंसा हुआ है। मैंने उससे थोड़ी बात की है। मैंने उसे हौंसला बंधाया और यह आश्वासन दिया कि सब कुछ सही हो जाएगा और उसे शाम तक बाहर निकाला जा सकेगा।" धर्म सिंह ने बताया कि सुरंग में फंसे लोगों को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाना और पानी दिया जा रहा है।

Advertisement

नई ऑगर मशीन से किया जा रहा ड्रिल

मंगलवार रात ऑगर मशीन के खराब होने के बाद बुधवार दोपहर वायुसेना का विमान हैवी मशीनरी लेकर चिन्यालीसौड़ हवाईअडडे पहुंचा। चिन्यालीसौड़ हवाईअडडे से मशीन को सड़क के सारस्त सिलक्यारा लाया गया। यह मशीन सुरंग के अंदर इंस्टॉल की जा चुकी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, नई ऑगर मशीन की पावर बहुत ज्यादा है। यह एक घंटे में चार—पांच मीटर तक मलबे के अंदर सुराख कर सकती है।

नई ऑगर मशीन के सिलक्यारा पहुंचने से पहले NHIDCL के निदेशक अंशु मनीष ने मीडिया से बातचीत में बताया कि नई मशीन के इंस्टॉल होने के बाद हम 10 घंटे में 50 मीटर मलबा भेदने की उम्मीद करते हैं। हालांकि उन्होंने फंसे हुए मजदूरों को निकालने की कोई संभावित समयसीमा नहीं बताई। दरअसल रेस्क्यू टीम ऑगर मशीन के जरिए एक 'एस्केप टनल' बनाने की कोशिश कर रही है। यह टनल बनाने के लिए 90 mm के पाइप पहले ही यहां मंगाए जा चुके हैं।

Advertisement

बुधवार को मजदूरों ने किया प्रदर्शन

सुरंग के अंदर फंसे हुए मजदूरों के साथियों और उनके परिजनों ने बुधवार को सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया था। इन लोगों का कहना है कि सरकार बेहद ढीले रवैये से काम कर रही है। इसी वजह से अब तक उनके लोगों को सुरंग से निकाला नहीं जा सका है। मंगलवार रात जब मशीन खराब होने के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन कुछ समय के लिए बंद हो गया तो सुरंग के बाहद मौजूद लोगों का गुस्सा फूट उठा था।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो