scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Rajya Sabha Election: यूपी में जीते BJP के सभी 8 प्रत्याशी, राज्यसभा चुनाव में अखिलेश यादव को लगा सबसे बड़ा झटका

बीजेपी ने विधायकों की कमी के बावजूद 8वें प्रत्याशी के तौर पर संजय सेठ को उतारा था। वे सपा विधायकों की क्रॉस वोटिंग के चलते जीत गए हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: February 27, 2024 22:49 IST
rajya sabha election  यूपी में जीते bjp के सभी 8 प्रत्याशी  राज्यसभा चुनाव में अखिलेश यादव को लगा सबसे बड़ा झटका
सीएम योगी की मशीनरी और बीजेपी का मैनेजमेंट अखिलेश यादव के दावों पर भारी पड़ा है। (सोर्स PTI)
Advertisement

देश की 15 राज्यसभा सीटों के लिए हुए चुनाव के नतीजे अब घोषित हो गए हैं, जहां एक तरफ हिमाचल प्रदेश में बीजेपी प्रत्याशी की जीत ने कांग्रेस सरकार के अल्पमत में होने के संकेत तक दे दिए हैं, तो वहीं बीजेपी ने सबसे बड़ा खेला उत्तर प्रदेश में पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के साथ किया है। बीजेपी के सभी 8 प्रत्याशी यूपी में जीत गए हैं, जबकि सपा के तीसरे प्रत्याशी को उसके अपने ही खेमे के विधायकों ने बड़ा झटका दिया है।

दरअसल, UP में हुए राज्यसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं। यहां बीजेपी ने 8 सीट जीती हैं तो वहीं सपा के खाते में दो सीट गईं। सपा उम्मीदवार जया बच्चन को सबसे ज्यादा वोट मिले हैं। क्रॉस वोटिंग का बीजेपी को स्पष्ट फायदा मिला और उसका आठवां उम्मीदवार भी जीत गया है। सूत्रों का कहना है कि बीजेपी प्रत्याशी के पक्ष में सपा के 7 विधायकोें ने क्रॉस वोटिंग की थी।

Advertisement

बता दें कि बीजेपी ने पहले यूपी में राज्यसभा के लिए 7 प्रत्याशी ही उतारे थे लेकिन आरएलडी के एनडी में आने के बाद पार्टी ने मुलायम सिंह यादव के करीबी रहे संजय सेठ को अचानक अपने 8वें प्रत्याशी के तौर पर उतार दिया है। दूसरी ओर सपा ने तीसरे के तौर पर आलोक रंजन को उतारा था। समाजवादी पार्टी के कई प्रत्याशियों ने वोटिंग के दौरान क्रॉस वोटिंग की जिसके चलते संजय सेठ राज्यसभा पहुंच गए हैं जबकि आलोक रंजन हार गए हैं।

अखिलेश पर भारी पड़ी क्रॉस वोटिंग

राज्यसभा चुनाव के लिए जब वोटिंग के दौरान ही सपा विधायकों द्वारा क्रॉस वोटिंग की खबरें आईं थी, उस दौरान ही यह तय हो गया था कि बीजेपी के संजय सेठ की इस क्रॉस वोटिंग के चलते जीत हो जाएगी। अब अंतिम परिणामों ने संजय सेठ की जीत पर मुहर भी लगा दी है। बता दें कि वोटों की काउंटिंग सपा की कुछ आपत्तियों के चलते रोकी गई थी लेकिन वे सभी खारिज हो गईं थी। इसके बाद जब दोबारा गिनती शुरू हुई तो थोड़ी ही देर में सारी तस्वीर साफ हो गई, जिसमें सपा की हार घोषित हो गई थी।

Advertisement

किस प्रत्याशी को कितने मिले वोट

  • जया बच्चन को 41 वोट
  • अमरपाल मौर्य को 38 वोट
  • तेजवीर को 38 वोट
  • नवीन को 38 वोट
  • साधना को 38 वोट
  • सुधांशु को 38 वोट
  • संगीता को 38 वोट
  • आरपीएन सिंह को 37 वोट
  • रामजी लाल को 37 वोट
  • आलोक रंजन को 19 वोट

सपा की हार के बाद जहां उनके खेमे में नाराजगी है लेकिन दूसरी ओर बीजेपी कार्यकर्ता खूब जश्न मना रहे हैं, जिसके वीडियोज सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहे हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो