scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

TMC ने राज्यसभा के लिए चार नामों का किया ऐलान, लिस्ट में पत्रकार सागरिका घोष भी शामिल

Rajya Sabha Elections: TMC ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर पोस्ट में लिखा, ' हमें आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए सागरिका घोष, सुष्मिता देव, सांसद मो नदीमुल हक और ममता बाला ठाकुर की उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।'
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: February 11, 2024 15:39 IST
tmc ने राज्यसभा के लिए चार नामों का किया ऐलान  लिस्ट में पत्रकार सागरिका घोष भी शामिल
Rajya Sabha Elections: टीएमसी ने राज्यसभा के लिए चार नामों की घोषणा की। (ANI/एक्स)
Advertisement

Rajya Sabha Elections: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने राज्यसभा चुनाव को लेकर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। टीएमसी की तरफ से से सुष्मिता देव को राज्यसभा भेजा जाएगा। इसके अलावा पत्रकार सागरिका घोष, ममता बाला ठाकुर और सांसद नदीमुल हक के नाम सूची में शामिल हैं।

TMC ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर पोस्ट में लिखा, ' हमें आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए सागरिका घोष, सुष्मिता देव, सांसद मो नदीमुल हक और ममता बाला ठाकुर की उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। हम उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं और आशा करते हैं कि वे हर भारतीय के अधिकारों के लिए अदम्य भावना और वकालत की तृणमूल की स्थायी विरासत को बनाए रखने की दिशा में काम करेंगे।'

Advertisement

टीएमसी के इन चार राज्यसभा उम्मीदवारों की बात करें तो इनमें सुष्मिता देव पहले भी तृणमूल कांग्रेस की सांसद रह चुकी हैं। साल 2021 में कांग्रेस से ममता बनर्जी की पार्टी में शामिल होने के बाद टीएमसी से उन्हें राज्यसभा भेजा था। उनका कार्यकाल कुछ वक्त पहले ही समाप्त हुआ है।

नदीमुल हक भी पार्टी के राज्यसभा सांसद हैं। ममता ठाकुर मतुआ समुदाय की धार्मिक 'मां' हैं जिन्होंने 2019 में बनगांव सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा था लेकिन बीजेपी के शांतनु ठाकुर ने उन्हें शिकस्त दी थी। वहीं सागरिका घोष जानी-मानी पत्रकार और लेखिका हैं।

देश के 15 राज्यों की 56 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव 27 फरवरी को होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक, यह सभी सीटें अप्रैल में खाली हो रही हैं, जिसके लिए आयोग ने अधिसूचना जारी की है। निर्वाचन आयोग ने बताया कि 15 राज्यों में अप्रैल माह में राज्यसभा की 56 सीटें खाली हो रही हैं। राज्यसभा सीटों के लिए यह चुनाव ऐसे समय में हो रहे हैं, जबकि अगले कुछ ही महीनों में देश में लोकसभा के चुनाव होने हैं।

Advertisement

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, 50 सदस्य 2 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं। छह सदस्य तीन अप्रैल रिटायर होंगे। आयोग के मुताबिक, जिन राज्यों से सदस्य रिटायर हो रहे हैं, उनमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और ओडिशा शामिल हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो