होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

समलैंगिक विवाह को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली थी कानूनी मान्यता, अब फिर से रिव्यू पिटीशन पर होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वह समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता नहीं दे सकता है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: July 05, 2024 16:24 IST
सुप्रीम कोर्ट। (इमेज-पीटीआई)
Advertisement

Same Sex Marriage: सुप्रीम कोर्ट 10 जुलाई को समलैंगिक विवाह को मान्यता देने से इनकार करने वाले फैसले की समीक्षा की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करेगा। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच जजों की बेंच मामले की सुनवाई करेगी। इसमें जस्टिस संजीव खन्ना, हिमा कोहली, बीवी नागरत्ना और पीएस नरसिम्हा शामिल होंगे।

पिछले साल नवंबर महीने में याचिकाकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट की संविधान बेंच के फैसले के खिलाफ रिव्यू पिटिशन दाखिल की थी। याचिकाकर्ताओं के वकील मुकुल रोहतगी ने सीजेआई की बेंच के सामने इस मुद्दे को उठाया था। रोहतगी ने इस बात पर जोर दिया कि समीक्षा याचिका को खारिज नहीं किया जाना चाहिए। डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा था कि अभी तक इस मामले पर गौर नहीं किया है।

Advertisement

संविधान पीठ ने नहीं दी थी कानूनी मान्यता

पिछले साल अक्टूबर महीने में दिए गए फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वह समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता नहीं दे सकता है। सीजेआई ने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह का कानून बनाना संसद के अधिकार में आता है। मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ में जस्टिस संजय किशन कौल, जस्टिस एस.रवींद्र भट, जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस पीएस नरसिम्हा शामिल थे। पीठ ने 3-2 के बहुमत के फैसले में कहा था कि इस तरह की इजाजत सिर्फ कानून के जरिये ही दी जा सकती है और कोर्ट विधायी मामलों में दखलअंदाजी नहीं कर सकता है।

समलैंगिक समुदाय के लोगों के साथ भेदभाव ना हो

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा था कि केंद्र और राज्य सरकार इस बात का ध्यान रखे की समलैंगिक समुदाय के खिलाफ किसी भी तरह का भेदभाव न हो। CJI ने केंद्र और राज्य सरकार को निर्देश दिया कि इनके लिए सेफ हाउस, डॉक्टर के ट्रीटमेंट, एक हेल्पलाइन फोन नंबर जिस पर वो अपनी शिकायत कर सकें, सामाजिक भेदभाव न हो, पुलिस उन्हे परेशान न करें, अगर वे घर न जाएं तो उन्हें जबरदस्ती घर ना भेजे। कोर्ट ने इस मामले पर करीब 10 दिनों तक सुनवाई की थी और 11 मई को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। बता दें कि दुनिया में देखा जाए तो 33 ऐसे देश हैं, जहां समलैंगिक विवाह को मान्यता दी गई है। इनमें करीब 10 देशों की कोर्ट ने सेम सेक्स मैरिज को मान्यता दी है। इसके अलावा, 22 देश ऐसे हैं, जहां कानून बनाकर मंजूरी मिली है।

Advertisement
Tags :
Same sex marriageSupreme Court
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement