scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

एक मुलाकात: ये तस्वीर क्या झारखंड और दिल्ली की राजनीति में बड़ा बदलाव लेकर आएगी?

Delhi News: झारखंड की पूर्व सीएम हेमेंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता के साथ मुलाकात की है, जिसकी सियासी गलियारों में काफी चर्चा है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: March 30, 2024 19:15 IST
एक मुलाकात  ये तस्वीर क्या झारखंड और दिल्ली की राजनीति में बड़ा बदलाव लेकर आएगी
अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन दोनों पर ईडी ने कार्रवाई की है। (सोर्स - Twitter)
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के ठीक पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली में सियासत गर्म हो गई है। केजरीवाल ईडी की हिरासत में रहते हुए भी दिल्ली से ही सरकार चला रहे हैं। उनकी गैरमौजूदगी में पत्नी सुनीता केजरीवाल (Sunita Kejriwal) एक्टिव हैं और आज उनकी मुलाकात झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की पत्नी कल्पना सोरेन (Kalpana Soren) से ही हुई है। कल्पना सोरेन खुद केजरीवाल के घर पर गईं थीं।

कल्पना सोरेन के पहुंचने पर सुनीता केजरीवाल ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया है। इसे सियासी लिहाज से काफी ज्यादा अहम बताया जा रहा है क्योंकि लोकसभा चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन में आम आदमी पार्टी दिल्ली में कांग्रेस के साथ गठबंधन में हैं और झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा के साथ कांग्रेस का अलायंस है।

Advertisement

बता दें कि झारखंड के पूर्व सीएम की पत्नी कल्पना सोरेन दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज के साथ अरविंद केजरीवाल के सीएम आवास पर सुनीता केजरीवाल से मुलाकात करने पहुंची थीं। इसी दौरान उनसे पंजाब सरकार के मंत्री कुलदीप धालीवाल ने भी सुनीता केजरीवाल से मुलाकात की है।

दोनों के पतियों को ED ने किया था गिरफ्तार

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को बीते दिनों ईडी ने शराब घोटाले से जुड़े से मनी लांड्रिंग केस गिरफ्तार किया है, जबकि इससे पहले 31 जनवरी को जमीन घोटाले से जुड़े मामले में ईडी ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को 8 घंटे तक चली कड़ी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था।

Advertisement

सीएम पद को लेकर काफी रहा है टकराव

झारखंड में जब हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद सीएम पद को लेकर माथापच्ची हुई थी, तो इस दौरान कल्पना सोरेन का नाम चला था, लेकिन बाद में चंपई सोरेन को सीएम की कुर्सी दी गई थी। इसके कुछ दिनों बाद ही हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन ने जेएमएम छोड़ बीजेपी की सदस्यता ले ली थी, जिसके चलते यह साफ हो गया था कि सोरेन परिवार में भी काफी आंतरिक कलह है।

Advertisement

दूसरी ओर बात अगर दिल्ली की करें तो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार हो गए हैं लेकिन उन्होंने अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया है। चर्चाएं ये भी रही हैं कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की जगह आतिशी मार्लेना सीएम बनने की रेस में सबसे आगे हैं। इसके विपरीत दिलचस्प यह भी है कि अरविंद केजरीवाल की पत्नी इन दिनों ज्यादा सक्रिय हैं, केजरीवाल द्वारा जो भी संदेश भेजे जाते हैं, उन्हें सुनीता केजरीवाल ही सार्वजनिक करती है और उन्होंने केजरीवाल द्वारा भेजे गए दो संदेश भी वीडियो के जरिए पढ़कर पेश किए थे।

ऐसे में यह देखना अहम होगा कि क्या दिल्ली के सीएम और झारखंड के पूर्व सीएम की पत्नियों की ये मुलाकात दोनों ही राज्यों में नई सियासत का संकेत दे सकती हैं, क्योंकि 31 मार्च को ही इंडिया अलायंस की दिल्ली में बड़ी रैली भी होनी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो