scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

जेएनयू की दीवारों पर 'भगवा जलेगा' 'फ्री कश्मीर' जैसे नारे, विवाद के बाद जांच में जुटा प्रशासन

इन नारों को लेकर सोशल मीडिया पर काफी बहस छिड़ गई है जहां 'भगवा जलेगा' और 'फ्री कश्मीर' लिखा हुआ हुआ है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
Updated: October 01, 2023 14:53 IST
जेएनयू की दीवारों पर  भगवा जलेगा   फ्री कश्मीर  जैसे नारे  विवाद के बाद जांच में जुटा प्रशासन
जेएनयू की दीवारों पर लिखे नारे (फोटो : सोशल मीडिया)
Advertisement

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU)  एक बार फिर चर्चा में है। इस बार विश्वविद्यालय के अंदर दीवारों पर लिखे नारे चर्चा में आए हैं। इन नारों को लेकर सोशल मीडिया पर काफी बहस छिड़ गई है जहां 'भगवा जलेगा" और 'फ्री कश्मीर' लिखा हुआ हुआ है।  इन दीवारों की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया और एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर वायरल हैं। इस मुद्दे पर अभी तक यूनिवर्सिटी की ओर से कोई बयान नहीं आया है।

किसने लिखे है नारे? 

जेएनयू इस तरह के विवादों में पहले भी घिरता रहा है। इस बार यह मामला सोशल मीडिया पर साझा की गई पोस्ट्स के बाद बढ़ा, जहां लिखा भगवा, कश्मीर, और हिन्दुत्व से जुड़े नारे दीवारों पर पौते गए हैं। इन नारों में लिखा है, "भगवा जलेगा, फ्री कश्मीर आदि। इन नारों को देखकर छात्रों ने सोशल मीडिया पर प्रातिक्रिया देना शुरू किया है। एबीवीपी ने जेएनयू प्रशासन से मांग की है कि वह जल्द इसपर कार्रवाई करे।

Advertisement

पहले भी हो चुका है ऐसा मामला

जेएनयू परिसर के अंदर दीवारों पर ब्राह्मण, बनिया विरोधी नारे लिखे गए थे।  जेएनयू की दीवारों पर “ब्राह्मण कैंपस छोड़ो,” “वहां खून होगा,” “ब्राह्मण भरत छोड़ो,” और “ब्राह्मणों-बनिया, हम आपके लिए आ रहे हैं! हम बदला लेंगे।” जैसे नारे लिखे गए थे। जिसके बाद इसका काफी विरोध हुआ था। इसके बाद विश्व हिन्दू परिषद ने उन लोगों को "कायर वामपंथी" बताया था जिन्होंने जेएनयू में ब्राह्मण विरोधी नारे लिखे थे। विहिप ने कहा था ये माहौल को खराब करने की एक साजिश थी।

जेएनयू के अंदर की दीवारों पर 'भगवा जलेगा', 'फ्री कश्मीर' और जैसे इन नारों का विवाद नया नहीं है। पहले भी अफजल गुरु से जुड़े नारों का दावा परिसर में किया जाता रहा है। जिसके बाद से जेएनयू विवाद में रहता रहा है। ताजा मामले को लेकर जेएनयू प्रशासन की ओर से फिलहाल किसी तरह की प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो